Wednesday , 21 April 2021

Unknown facts of mobile know what is IP rating and what is ATM rating for phone and smartwatch aaaq

जानें क्या होती है फोन की IP और ATM रेटिंग.

फोन खरीदते समय हम इसकी IP रेटिंग या ATM रेटिंग देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते है फोन की IP या ATM रेटिंग होती क्या है? अगर नहीं तो यहां जानें इनका फोन और स्मार्टवॉच से कैसे कनेक्शन है.

स्मार्टफोन लेते समय आपने देखा होगा कि फोन की IP रेटिंग या ATM रेटिंग कितनी है. आजकल तमाम बड़ी कंपनियां अपने फोन के साथ IP रेटिंग देती है. लेकिन क्या आप जानते है IP या ATM रेटिंग होती क्या है? कौन इन्हें रेगुलेट करता है, और स्मार्टफोन की रेटिंग में IP के बाद आने वाले डिजिट्स का क्या मतलब होता है. तो आइए हम आपको हम बताते है IP और ATM रेटिंग्स के बारे में सब कुछ… वाटरप्रूफ टेक्नोलॉजी या फिर डस्ट फ्री टेक्नोलॉजी आजकल ट्रेंड में है, Apple के अलावा शियोमी ने हाल ही में अपने लॉन्च किए गए प्रोडक्ट को वॉटर एंड डस्ट प्रूफ बताया है.

IP रेटिंग्स इन्हीं दोनों सेफ्टी नियामकों को निर्धारित करता है. और ये रेटिंग्स International Electronics Commission (IEC ) द्वारा निर्धारित किए जाते हैं. IP का फुल फॉर्म Ingress Protection या फिर International प्रोटेक्शन होता है.

(ये भी पढ़ें- Realme के बेहतरीन 5G स्मार्टफोन को बेहद सस्ते में खरीदने का मौका, मिलेगा 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले)

ये रेटिंग दो नंबर्स के साथ आती है, पहला डिजिट सॉलिड एलिमेंट्स के खिलाफ फोन की सुरक्षा (धूल, गन्दगी, स्क्रैच) को दिखता है और इसकी रेंज 1 से 6 तक होती है. वहीं दूसरी डिजिट लिक्विड एलिमेंट्स के खिलाफ फोन के सुरक्षा को आंकता है, जैसे की फोन कितने पानी में कितने देर तक बिना ख़राब हुए रह सकता है. इस डिजिट्स की रेंज 1 से लेकर 8 तक होती है.तो इस रेटिंग के हिसाब से IP67 रेटिंग आपके फोन को सॉलिड एलिमेंट्स से लेकर लिक्विड जैसे की पानी से भी आपका बचाव करता है. इस रेटिंग के हिसाब से आपका पानी एक 3 फ़ीट से ज्यादा पानी में 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है.

(ये भी पढ़ें- गर्मी ने दी दस्तक! सिर्फ 5 से 6 हज़ार रुपये की रेंज में खरीदें ये दमदार कूलर, मिलेगी 34 लीटर स्टोरेज कैपेसिटी)

IP68 रेटिंग आपके फोन को लगभग 5 फीट पानी में 30 मिनट तक डैमेज नहीं होने देता. लेकिन हम आपको सलाह देंगे की आप अपने फोन को हमेशा पानी से दूर रखे क्योंकि ये सारे टेस्टिंग लैब में होती हैं और बार बार पानी के संपर्क में आने पर, क्लोरीन युक्त पानी या फिर समुद्र के पानी से आपका फोन खराब हो सकता है.

ATM रेटिंग्स: ATM रेटिंग्स आम तौर पर स्मार्टवॉच को दी जाती है. ये रेटिंग सिस्टम IP रेटिंग सिस्टम से पुरानी है. ATM (Atmospheres ) रेटिंग सिस्टम आपके डिवाइस पर पानी के अंदर स्थिर वायुमंडल के प्रेशर को झेलने की कैपेसिटी को दिखता है. 1 ATM की रेटिंग का मतलब अपने स्मार्टवॉच को पानी से बिलकुल दूर रखें और 3 ATM का मतलब आपका डिवाइस बारिश में सुरक्षित है. बाकि रेटिंग्स जैसे की 5 ATM, 10 ATM और मैक्सिमम 20 ATM है, जिसका मतलब आप 20 ATM की डिवाइस के साथ वाटर स्पोर्ट्स जैसे की वॉटर सर्फिंग या जेट सर्फिंग कर सकते हैं.







Source link

Check Also

Amazon App के जरिए कैसे करें मोबाइल फोन रीचार्ज? ये रहा आसान तरीका…

Amazon ने भारतीय मार्केट में ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी के तौर पर एंट्री मारी थी, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *