Monday , 13 July 2020

Security policies need to be strengthened during work from home in coronavirus in india | gadgets – News in Hindi

कोरोना काल के दौरान हैकिंग का खतरा काफी बढ़ गया है.

नई दिल्ली.  साइबर विशेषज्ञ पवन दुग्गल ने एक वेबिनार में कहा कि कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे रही हैं, लेकिन ऐसे में उन्हें अपनी सुरक्षा नीतियों को मजबूत करने की जरूरत है. उन्होंने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक वेबिनार में ये बात कही है. वेबिनार का आयोजन कोविड-19 महामारी के दौरान साइबर हमलों से सावधान करने के लिए किया गया था. इंटरनेशनल कमीशन ऑन साइबर सिक्योरिटी लॉ के संस्थापक और चेयरमैन डॉ दुग्गल ने कहा कि जहां कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे रही हैं, ऐसे में उन्हें अपनी सुरक्षा नीति मजबूत करने की आवश्यकता है ताकि वे साइबर हमलों का शिकार ना बनें.

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि साइबर सुरक्षा कानून राष्ट्रीय कानून का एक हिस्सा होना चाहिए. पीएचडी उद्योगमंडल की शनिवार को जारी विज्ञप्ति के अुनसार चर्चा में दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध शाखा के उपायुक्त्त अनीश रॉय ने कहा कि बिज़नेस ई-मेल के माध्यम से सबसे अधिक धोखाधड़ी हो रही है और ऐसे में ऑटोमैटिक रिप्लाई के फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि साइबर अपराध और हैकिंग के मामलों में वृद्धि के बारे चिंताजनक है. इससे व्यापार और अन्य समूह कंपनियों में नुकसान हुआ है.

पहले भी दी जा चुकी है वॉर्निंगइसके अलावा हाल ही में महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल ने भारत में साइबर हमले को लेकर वॉर्निंग देते हुए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि चीन के हैकर्स बड़े पैमाने पर साइबर अटैक करने की योजना बना रहे हैं. महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल के स्पेशल IG यशस्वी यादव ने इस बारे में बताया कि पिछले 4-5 दिनों में चीनी हैकर्स ने लगभग 40,300 बार भारतीय साइबर स्‍पेस में अटैक करने की कोशिश की है.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक इनमें से ज़्यादातर हैकर्स चीन के चेंगदू क्षेत्र में मौजूद हैं. इस क्षेत्र को साइबर अटैक का हेडक्‍वार्टर बताया जा रहा है. चीन के हैकर भारत के साइबर स्पेस में विशेष रूप से इंफॉर्मेशन, इंफ्राटेक्‍चर और बैंकिंग के लिए साइबर हमले कर रहे हैं.


First published: June 28, 2020, 11:44 AM IST



Source link

Check Also

Google for India: 13 जुलाई को लॉन्च हो सकता है ये प्रोडक्ट, हो सकते हैं बड़े ऐलान भी… | gadgets – News in Hindi

टेक दिग्गज गूगल (Google) का गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 (google for india) एडिशन कल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *