Wednesday , 12 August 2020

Redmi Note 9 Pro Max Review in Hindi, रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स का रिव्यू

Redmi Note 9 Pro और Redmi Note 9 Pro Max लगभग एक समान दिखते हैं और इनमें शामिल बहुत सारे हार्डवेयर भी एक ही हैं, लेकिन अधिक प्रीमियम मैक्स मॉडल में बेहतर फ्रंट और रियर कैमरे, अधिक रैम और तेज़ चार्जिंग स्पीड मिलती है। रेडमी की बजट और मिड-रेंज मार्केट में पकड़ इतनी मजबूत है कि कंपनी ने 7,000 से लेकर 20,000 रुपये कीमत के हर पॉइंट पर कम से कम एक स्मार्टफोन लॉन्च किया है। Redmi Note 9 Max को शाओमी ने Redmi Note 8 Pro के अपग्रेड के रूप में लॉन्च किया था। स्मार्टफोन कई बेरहतरीन फीचर्स से लैस आता है। इसमें 64-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर से लैस क्वाड रियर कैमरा सेटअप, Snapdragon 730G चिपसेट और 5,020mAh क्षमता की बैटरी शामिल है और भारत में इसकी कीमत 16,499 रुपये से शुरू होती है।

ये सब हमें इस सवाल पर लाकर खड़ा कर देता है – क्या रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स की स्पेसिफिकेशन इतनी कीमत के लायक है, या क्या इसके बजाय आपका रेडमी नोट 9 प्रो को चुनना जायज़ होगा? हम ये सब पता लगाने के लिए Redmi Note 9 Pro Max का रिव्यू कर रहे हैं।
 

Redmi Note 9 Pro Max design

Xiaomi की Redmi सीरीज़ के डिवाइस अब साइज़ में बड़े होते जा रहे हैं, इस बात का सबसे बड़ा और नया उदाहरण Redmi Note 9 Pro Max है। इसकी मोटाई 8.8 मिलीमीटर है वज़न 209 ग्राम है, जो एक-हाथ से इस्तेमाल करने में ज्यादा अच्छा अनुभव नहीं दे पाता है। इसमें 6.67 इंच डिस्प्ले का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है, जो 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा आती है। डिस्प्ले के ठीक ऊपर एक पतली ईयरपीस है जिसमें एक सफेद नोटिफिकेशन लाइट भी है।

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स में फोन के दायीं ओर पावर बटन में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर है। हम इस बटन की प्लेसमेंट से खासा खुश नहीं थे, क्योंकि यह थोड़ा ऊपर सेट किया गया है। यदि आप बाएं हाथ के हैं, तो आप अपनी बायीं तर्जनी उंगली को इसमें सेट कर सकते हैं। रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स को अनलॉक करने में यह ज्यादा समय नहीं लगाता है।

एक अन्य समस्या जिसका हमें सामना करना पड़ा, वह थी वॉल्यूम बटन की प्लेसमेंट। वे इस साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर से ऊपर है और इनतक पहुंचना सुविधाजनक नहीं है। अपने स्मार्टफोन्स पर IR Blaster की पेश करने की Xiaomi की परंपरा रही है और Redmi Note 9 Pro Max के साथ कंपनी ने इसे बरकरार रखा है। इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ नीचे की तरफ एक हेडफोन जैक भी है।
 

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स पर एक क्वाड-कैमरा सेटअप दिया गया है। इन सेंसर को एक चौकोर आकार के मॉड्यूल में सेट किया गया है। यह मॉड्यूल इतना बाहर है कि फोन को टेबल पर रखने से इसका पता चल जाता है। फोन के रियर में एक चमकदार फिनिश है और ने रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स को तीन रंग के विकल्पों में पेश किया है, जिनमें इंटरस्टेलर ब्लैक, ऑरोरा ब्लू और ग्लेशियर व्हाइट शामिल हैं। इस रिव्यू के लिए हमारे पास इंटरस्टेलर ब्लैक वेरिएंट था जो चमकदार रोशनी में नीला दिख रहा था। Xiaomi इस फोन के बॉक्स में एक केस भी देती है, जो इसकी फिसलन भरी बॉडी को कुछ हद तक ग्रिप देने में मदद कर सकता है। बॉक्स में सामान की बात करें तो, आपको इसमें Redmi Note 9 Pro Max और केस के साथ एक 33W चार्जर भी मिलता है।
 

Redmi Note 9 Pro Max specifications

शाओमी अपने स्मार्टफोन्स में कीमत और परफॉर्मेंस के बेहरतीन अनुपात के लिए लोकप्रिय है और कंपनी ने रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स के साथ भी इसे बरकरार रखा है। यहां कंपनी ने फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट दिया है। रेडमी नोट 9 प्रो और रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स एक ही प्रोसेसर के साथ आते हैं, जिससे इन दोनों के बीच परफॉर्मेंस का अंतर करना मुश्किल हो जाता है।

हालांकि रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स पर आप अधिक रैम और स्टोरेज देखेंगे। इसके वेरिएंट और उसकी कीमत इस प्रकार हैं: 6 जीबी रैम / 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 16,499 रुपये, 6 जीबी रैम / 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 17,999 रुपये और 8 जीबी रैम / 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 19,999 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए 6 जीबी / 128 जीबी वेरिएंट था। इसकी कीमत Redmi Note 9 Pro की कीमत के साथ मेल खाती है, जो कई खरीदारों को चक्कर में डाल सकती है।

Redmi Note 9 Pro Max पर बड़ा डिस्प्ले है, जो एमोलेड पैनल नहीं है और न ही यह हाई रिफ्रेश रेट के साथ आता है। ऐसा हो सकता है कि Xiaomi ने ये हार्डवेयर फोन की कीमत को कम रखने के लिए न दिए हो, लेकिन इस कीमत पर कुछ प्रतियोगी इन फीचर्स की पेशकश करते हैं। हालांकि, इसे बुरा पैनल नहीं बोला जा सकता है। इसमें अच्छे व्यूइंग एंगल हैं और बाहर की रोशनी में भी काफी ब्राइट है। इसमें ऊपर की तरफ सेंटर में एक कैमरा होल दिया गया है, जो कुछ लोगों को विचलित कर सकता है। डिवाइस का इस्तेमाल करते समय हमें इसकी आदत हो गई थी और बाद में हमने इसमें कंटेंट देखते हुए या अन्य काम करते हुए किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं किया।
 

Redmi

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स में 5020mAh की बैटरी है। नोट 9 प्रो मैक्स एक डूअल सिम स्मार्टफोन है जिसमें डुअल 4जी वीओएलटीई और वीओवाईफाई के साथ-साथ ब्लूटूथ 5 सपोर्ट शामिल है। स्मार्टफोन डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11ac से लैस है और इसमें GPS के साथ-साथ NavIC सपोर्ट भी दिया गया है।

स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित MIUI 11 पर चलाता है और हमारी यूनिट अप्रैल 2020 सिक्योरिटी पैच पर चल रही थी। यूआई में बहुत सारे कस्टोमाइजेशन विकल्प मौजूद हैं और यदि आपने पहली भी Xiaomi डिवाइस का उपयोग किया है, तो आपको यह उनसे कुछ अलग नहीं लगेगा। अफसोस की बात यह है कि इसमें कई अनचाहीं ऐप्स पहले से इंस्टॉल आती हैं, जिनमें से कुछ ऐप्स ने हमारी रिव्यू यूनिट के नोटिफिकेशन पैनल को नोटिफिकेशनों से भर दिया था।
 

Redmi Note 9 Pro Max performance

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स दिन-प्रतिदिन के कामों को आसानी से संभाल सकता है और यह ऐप्स को भी तुरंत लोड करता है। हमें मेन्यू को स्क्रॉल करने में या मल्टीटास्किंग करते समय कोई समस्या नहीं हुई। इसमें Poco X2 और Realme 6 Pro की तरह हाई स्क्रीन रिफ्रेश रेट नहीं है, इसलिए यह इन दोनों डिवाइसों की तरह स्मूथ नहीं लगता, लेकिन इसे खराब भी नहीं कहा जा सकता है।

फोन गेमिंग को अच्छी तरह से हैंडल करता है। PUBG Mobile को चलाते समय यह हाई सेटिंग्स पर डिफॉल्ट रूप से चलता है। हम बिना किसी लैग के गेम को आराम से खेल सके, लेकिन फोन का टच 20 मिनट के बाद थोड़ा गर्म हो गया था। जहां एक ओर इसका बड़ा डिस्प्ले एक हाथ से इस्तेमाल करने में आसान नहीं है, वहीं, गेमिंग और वीडियो देखने के लिए यह काफी अच्छा है।

हमने रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स पर वीडियो देखने में काफी समय बिताया और बैटरी ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमारे उपयोग के साथ, स्मार्टफोन ने एक चार्ज में आसानी से डेढ़ दिन का समय निकाल लिया। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, यह 17 घंटे और 10 मिनट तक चला, जो एक अच्छा स्कोर है, लेकिन रियलमी 6 प्रो इस टेस्ट में 21 घंटे हासिल करने में कामयाब रहा था, जो इसे रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स की तुलना में बहुत ज्यादा है।
 

Redmi

आप इसकी बैटरी को 33W चार्जर का उपयोग कर जल्दी चार्ज कर सकते हैं। यह फोन को 30 मिनट में शून्य से 52 प्रतिशत तक चार्ज कर लेता है। तेजी से चार्ज होने पर डिवाइस गर्म हो जाता है। चार्जिंग लगभग 75 प्रतिशत चार्ज होने के बाद धीमी गती से चार्ज होता है और एक घंटे में शुन्य से 90 प्रतिशत तक पहुंचता है।
 

Redmi Note 9 Pro Max cameras

कैमरा की बात करते हैं। Redmi Note 9 Pro Max में एफ/1.89 अपर्चर वाला 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। अन्य कैमरा में 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा हैं, जिसमें 119-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू शामिल है, एक 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मौजूद हैं। इस कीमत में अन्य फोन की तुलना में इसके मैक्रो कैमरा का रिजॉल्यूशन ज्यादा है।

कैमरा ऐप फीचर्स से भरा हुआ है और इसमें चुनने के लिए बहुत सारे शूटिंग मोड हैं। फोटो मोड डिफॉल्ट रूप से 64-मेगापिक्सल सेंसर का उपयोग करके 16-मेगापिक्सल पिक्सल-बिन्ड शॉट्स को कैप्चर करता है। यदि आपको आवश्यकता हो तो आप पूरे 64-मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर भी शूट कर सकते हैं। प्रो कलर मोड भी है, जो तस्वीरों में कंट्रास्ट को बढ़ाता है और हमें ओप्पो और रियलमी स्मार्टफोन पर शामिल क्रमशः डैज़ल कलर और क्रोमा बूस्ट फिल्टर की याद दिलाता है।

एक छोटा वीडियो फीचर है, जो 15 सेकंड तक की क्लिप बनाता है। यह मुख्य रूप से Instagram और TikTok पर वीडियो अपलोड करने वाले यूज़र्स के लिए एक मददगार फीचर है। इसमें आप 120fps, 240fps और 960fps की दर से स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। मैक्रो कैमरा टॉगल को एक सब-मेन्यू के अंदर रखा गया है और कुछ लोगों को इसे खोजने में मुश्किल हो सकती है।

Redmi Note 9 Pro Max में दिन के उजाले में ली गई तस्वीरें अच्छी आई। हमने तस्वीरों को रोशनी से भरे आसमान को बैकग्राउंड बना कर लिया और स्मार्टफोन ने एचडीआर को अपने आप ऑन कर दिया। तस्वीरें ऐसी दिखती हैं, जैसे उन्हें बहुत शार्प कर दिया गया हो, जो शायद हर किसी को पसंद न आए। यदि आप एक तस्वीर को ज़ूम करके देखते हैं, तो आप देखेंगे कि तस्वीर में डिटेल की कमी नहीं है, लेकिन शैडो में दानें दिखाई देते हैं।
 

redmi
redmi

क्लोज-अप लेते समय इसमें AI सबजेक्ट को पहचान लेता है और सीन के हिसाब से कैमरा को सेट कर देता है। फोन सबजेक्ट की शूटिंग के दौरान बैकग्राउंड में सॉफ्ट ब्लर (धुंधलापन) जोड़ता है, जो तस्वीरों को देखने में सुंदर बनाता है। हमें Redmi Note 9 Pro Max में हमने प्रो कलर फीचर का भी इस्तेमाल किया, जो तस्वीर में कॉन्ट्रास्ट को थोड़ा बढ़ा देता है।
 

redmi

डिवाइस पर वाइड-एंगल कैमरा भी है, जो काफी बड़ा एरिया कवर करता है, लेकिन इससे ली गई तस्वीरों की डिटेल में काफी गिरावट आती है। Xiaomi ने वाइड-एंगल करेक्शन लागू किया है, जो आउटपुट में बैरल डिस्टॉर्शन (घुमावदार किनारों) को रोकता है और एक साफ-सुथरा टच देता है।

हमने पाया कि मैक्रो कैमरा क्लोज़-अप के लिए अच्छा है, क्योंकि इसमें 2 सेंटीमीटर तक की दूरी पर रखे सबजेक्ट पर आसानी से फोकस होता है। यह बहुत अच्छी डिटेल को कैप्चर करता है, जब तक कि सबजेक्ट पर पर्याप्त रोशनी पड़ रही हो। इसका रिजॉल्यूशन 5-मेगापिक्सल से अधिक है, जो आपको आमतौर पर अन्य स्मार्टफोन में नहीं मिलता है।
 

redmi

पोर्ट्रेट मोड में एज डिटेक्शन काफी अच्छे से करता है और कैमरा सबजेक्ट और बैकग्राउंड को अच्छे से अलग करता है। हालांकि यह एक व्यक्ति के हाथ और शरीर के बीच में आने वाले छोटे गैप का पता नहीं लगा सका, और इस क्षेत्र को धुंधला करने से चूक गया, जिसकी वजह से यह डीएसएलआर तस्वीर का पूरा अनुभव नहीं दे सका।
 

redmi

 

redmi

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स कम रोशनी का पता लगा सकता है और एआई का उपयोग करके तस्वीरों को सुधार कर सकता है। इसमें तस्वीरों में ग्रेन भी काफी कम नज़र आते हैं, हालांकि इसमें डिटेल की कमी ज़रूर नज़र आती है। नाइट मोड सक्षम होने पर फोन कई एक्सपोज़र को एक साथ जोड़ता है।
 

redmi

हम यह देखने के लिए उत्सुक थे कि क्या 32-मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर इस डिवाइस को रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में बेहतर बनाता है। दिन के उजाले में, सेल्फी अच्छी आती हैं, लेकिन इनमें काफी सॉफ्टनेस दिखाई देती है। इसका कारण ब्यूटिफिकेशन मोड का डिफॉल्ट रूप से सक्षम होना है। यदि आप इसके शौकीन नहीं हैं, तो आप इस मोड को बंद कर सकते हैं। सेल्फी कैमरे के लिए भी एक पोर्ट्रेट मोड है, जो सबजेक्ट और बैकग्राउंड को अलग करता है और सेल्फी को डीएसएलआर जैसा लुक देता है। कम रोशनी में कैमरे के प्रदर्शन में गिरावट होती है और आउटपुट को ज़ूम करके देखने पर ग्रेन नज़र आते हैं।
 

Verdict

Redmi Note 9 Pro Max रेडमी नोट 8 प्रो का अपग्रेड है। इस डिवाइस को टेस्ट करने के बाद हम कह सकते हैं कि यह कई जगहों पर रेडमी नोट 8 प्रो से बेहतर है। नया रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स अधिक शक्तिशाली है, बेहतर बैटरी लाइफ देता है, अच्छे कैमरों के साथ आता है और एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्ज़न पर चलाता है। हालांकि, इसका कई जगह ऐसी भी हैं, जहां हम इसे Redmi Note 9 Pro से बहुत अच्छा नहीं कह सकते।

रेडमी नोट 9 प्रो की कीमत रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स से कम है लेकिन इसके अंदर लगभग समान हार्डवेयर हैं। अप्रैल में स्मार्टफोन पर जीएसटी बढ़ोतरी के बाद, अब रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स 16,499 रुपये से शुरू होता है। जबकि रेडमी नोट 9 प्रो 13,999 रुपये कीमत से शुरू होता है। दोनों के बीच का अंतर कम बजट वाले व्यक्ति के लिए निश्चित तौर पर काफी मायने रख सकता है।

हालांकि, यदि आप ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं, तो Redmi Note 9 Pro एक बेहतर पिक है। रेडमी नोट 9 प्रो और मैक्स मॉडल के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में सिर्फ 1,000 रुपये का अंतर है, जिसके बदले आपको हाई रिजॉल्यूशन कैमरे और तेज़ चार्जिंग मिलती है, जिससे दोनों के बीच चयन करना बहुत आसान हो जाता है। Realme 6 Pro और Poco X2 समान कीमत पर अन्य सराहनिय विकल्प हैं।

Source link

Check Also

WhatsApp में जल्द ही जुड़ेगा ये नया फीचर, ऐप में ही ले सकेंगे ShareChat वीडियो का मजा | tech – News in Hindi

WhatsApp में शामिल होगा नया फीचर WhatsApp जल्द ही Android, iOS यूजर को पिक्चर-इन-पिक्चर (Picture …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *