Tuesday , 20 October 2020

Realme Narzo 20 Review in Hindi, रियलमी नार्ज़ो 20 का रिव्यू

जब Realme ने इस साल की शुरुआत में अपनी नार्ज़ो सीरीज़ शुरू की, तो कंपनी ने कहा कि वह ग्राहकों की कम कीमत में शक्तिशाली प्रोसेसर की मांग को पूरा कर रही है, भले ही इसका मतलब कैमरा क्वालिटी जैसे अन्य क्षेत्रों में समझौता ही क्यों न हो। नार्ज़ो सीरीज़ एक विशेष प्राइस सेगमेंट के बजाय एक अलग ग्रुप के लिए पेश की गई थी। हालांकि, Narzo 10 और 10A एक अलग नाम और कुछ मामूली अंतर के साथ Realme 6i और Realme C3 निकलें। अब, हमारे पास नया Narzo 20, 20A और 20 Pro है – लेकिन क्या वही पुरानी कहानी दोहराई जाएगी?

नई Narzo 20 सीरीज़ डिज़ाइन और फीचर्स के मामले में Realme C12 और Realme C15 के समान है और जब बात स्पेसिफिकेशन्स की आती है तो हम इनको सही सेगमेंट में फिट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसकी कीमत रियलमी सी15 की तुलना में 500 रुपये कम है और यह बेहतर प्रोसेसर के साथ आता है, लेकिन कैमरों की बात आने पर कुछ समझौता भी मिलते हैं।

यहां रियलमी करना क्या चाहती है, यह समझना हमारे लिए भी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में एक ही सवाल आता है, क्या Realme खरीदारों के लिए चीज़ों को पेचिदा बनाती जा रही है? इनमें से नए मॉडल्स को किसे खरीदना चाहिए और अन्य स्मार्टफोन को कौन खरीदेगा? हम Realme Narzo 20 के इस रिव्यू में इन सवालों के जवाब देने का प्रयास करने जा रहे हैं।
 

Realme Narzo 20 price and specifications

Realme Narzo 20 को C1x सीरीज़ के स्मार्टफोन से अलग करने वाली सबसे बड़ी चीज इसका अधिक शक्तिशाली MediaTek Helio G85 प्रोसेसर है। हमने Realme C12 और C15 में हीलियो जी35 चिपसेट के कारण थोड़ा सुस्त प्रदर्शन देखा था। ऐसे में यह एक बड़ा सुधार है। फोन को 4 जीबी रैम के साथ लॉन्च किया गया है और इसमें चुनने के लिए 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट्स मिलते हैं, जिसकी कीमत क्रमश: 10,499 रुपये और 11,499 रुपये है।

दूसरा बड़ा अंतर कैमरा सेटअप में है। Narzo 20 में 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मिलता है। यह आश्चर्य की बात है कि कंपनी ने फोन में एक और लो-रिज़ॉल्यूशन सेंसर का इस्तेमाल कर इस फोन को “क्वाड कैमरा” बैज के साथ नहीं उतारा है, जो आजकल मार्केटिंग के लिए सबसे बड़ा हथियार है, लेकिन हम इसे समझौता नहीं समझते। तीन कैमरों के साथ भी आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

अन्य सभी स्पेसिफिकेशन तीनों मॉडलों में समान हैं। 6000mAh की बैटरी बेशक एक बड़ा सेल पॉइन्ट है और आपको 18W फास्ट चार्जिंग भी मिलती है। दिलचस्प बात यह है कि, नार्ज़ो 20 में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है, जबकि इसके छोटे भाईयों को चार्ज होने के लिए माइक्रो-यूएसबी केबल और चार्जर की ज़रूरत होती है। नई Narzo 20 सीरीज़ के तीनों मॉडलों में समान डायमेंशन हैं और ये 9.8 एमएम मोटाई के साथ काफी मोटे महसूस होते हैं, हालांकि नार्ज़ो 20 अपने 208 ग्राम वज़न के साथ अन्य दोनों फोन से हल्का है।

तीनों फोन में एक ही डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन मिलते हैं, लेकिन इस बारे में जानकारी नहीं है कि Realme ने इनमें कौन सा पैनल इस्तेमाल किया है। आपको 6.5-इंच एचडी+ (720×1600 पिक्सल) पैनल मिलता है, जो वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है। इसमें दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करने वाला ट्रे स्लॉट मिलता है। साथ ही डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5 सपोर्ट भी शामिल है।
 

 

Realme Narzo 20 design and usability

हमें कोई आश्चर्य नहीं है कि Narzo 20 दिखने में C-सीरीज़ मॉडल से काफी मेल खाता है। यहां तक ​​कि यह सी-सीरीज़ की तरह ही सिलवर और ब्लू रंग में भी आता है। हमारी नार्ज़ो 20 यूनिट विक्ट्री ब्लू है। आयतकार कैमरा मॉड्यूल में तीन लेंस और एक फ्लैश है और पीछे की तरफ एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है, जो छोटे हाथों वाले यूज़र्स को थोड़ा ऊपर महसूस हो सकता है। यह देखते हुए कि यह अपेक्षाकृत मोटा फोन है, इसे पकड़ना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आप लंबी बातचीत करने के आदी हैं तो आपको इसका वज़न निश्चित तौर पर महसूस होगा।

फ्रंट में आपके पास राउंडेड किनारें हैं और फोन के चारों ओर मोटे बेज़ल्स मिलते हैं और चिन भी अपेक्षाकृत मोटी है। Realme का कहना है कि इसमें गोरिल्ला ग्लास का उपयोग किया गया है, लेकिन कौन सा वर्ज़न है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। हमारी यूनिट में पहले से पतला सा स्क्रीन प्रोटेक्टर लगा हुआ था, लेकिन रिटेल बॉक्स में प्लास्टिक केस नहीं मिलता है। पावर और वॉल्यूम बटन सभी दायीं ओर मिलते हैं, जिन तक पहुंचना आसान है।

Realme ने कुल मिलाकर डिज़ाइन के साथ अच्छा काम किया है। यह फोन आवश्यक रूप से बहुत प्रीमियम महसूस नहीं होता है, लेकिन बिल्ड क्वालिटी ठोस है। आरामदायक आकार और नॉन-स्लिपरी होने के कारण एक हाथ से इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल नहीं है।
 

realme

 

Realme Narzo 20 software and performance

हमारे रिव्यू यूनिट में एंड्रॉयड 10 और अगस्त 2020 सिक्योरिटी पैच शामिल था। Realme UI स्किन स्मूथ है और स्टॉक एंड्रॉयड से बहुत अलग नहीं है, जबकि अभी भी इसमें स्प्लिट स्क्रीन मोड, गेम ऑप्टिमाइज़र, ऐप क्लोनिंग, किड्स मोड, प्राइवेट स्टोरेज, स्मार्ट साइडबार और गेस्चर जैसे बहुत सारे उपयोगी फीचर्स मिलते हैं।

बेशक कुछ प्रीलोडेड ब्लोटवेयर हैं, जिनमें कई रियलमी ऐप्स, अमेज़न, फेसबुक और डब्ल्यूपीएस ऑफिस शामिल हैं। इसके अलावा फोन में ब्राउज़र, म्यूज़िक और वीडियो ऐप्स के साथ-साथ थीम स्टोर जैसे ऐप्स भी मिलते हैं, जो हटाए नहीं जा सकते। थीम स्टोर और ब्राउज़र फोन में बार-बार नोटिफिकेशन्स पुश करते हैं, लेकिन बाकी सभी से हमें कोई समस्या नहीं हुई।

सूरज की रोशनी में स्क्रीन उतनी ब्राइट नहीं थी कि आप कंटेंट का बेहतरीन तरीके से आनंद उठा सकें और हमने नोटिस किया कि ऑटोमेटिक एडजस्टमेंट कभी-कभी ज़रूरत पड़ने पर खुद से काम नहीं करता। स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन थोड़ा कम है और रंग विविड नहीं हैं, लेकिन सब कुछ अभी भी काफी क्रिस्प लग रहा था और कंटेंट अनुभव ठीक-ठाक था। स्पीकर को भी ठीक-ठाक कहा जा सकता है, लेकिन बेहतरीन नहीं। यह गेम के इफेक्ट्स के लिए ठीक है, लेकिन म्यूज़िक सुनने के शौकीनों के लिए नहीं। वाइडविन डीआरएम सर्टिफिकेश केवल L3 है, इसलिए एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग संभव नहीं है।
 

realme

गेमिंग को मीडियाटेक के हीलियो जी-सीरीज़ प्रोसेसर की मुख्य ताकत माना जाता है, इसलिए हमने कुछ लोकप्रिय गेम्स को आज़माया। Asphalt 9: Legends अधिकतम जगह स्मूथ था, लेकिन गेमिंग के दौरान कुछ सीन में फ्लिप और क्रैश के दौरान फ्रेम फ्रीज़ होने की समस्या नज़र आई। Dead Trigger 2 बिना किसी परेशानी के चला। भारी गेम खेलते समय Narzo 20 का पीछे का ऊपरी हिस्सा हल्का सा गर्म हो गया।

6000mAh की बैटरी निश्चित रूप से अपनी क्षमता के हिसाब से अच्छी थी। हम एक चार्ज में Narzo 20 का इस्तेमाल लगभग दो दिनों के लिए करने में सक्षम थे। इस दौरान हमने एक पूरी फिल्म स्ट्रीमिंग की, बहुत सारे फोटो और वीडियो लिए, कई मीडिया कंटेंट को स्ट्रीमिंग किया और कुछ गेम्स भी खेलें। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 29 घंटे, 6 मिनट तक चला। यदि बैटरी की क्षमता को देखा जाए, तो चार्जिंग भी अपेक्षाकृत फास्ट थी।
 

realme

 

Realme Narzo 20 cameras

जैसा कि हमने बताया कि केवल ट्रेंड को फॉलो करने के लिए Realme C1x मॉडल की तरह नए नार्ज़ो 20 फोन में एक अतिरिक्त कमज़ोर सेंसर को जोड़ा नहीं गया है, जो अच्छी बात है। प्रतियोगी चार कैमरों की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन भरोसा करें, आपको कम-रिज़ॉल्यूशन सेंसर की आवश्यकता बिल्कुल नहीं महसूस होगी। हालांकि डेप्थ सेंसर की कमी होना आश्चर्यजनक है, क्योंकि यह बहुत कम लागत वाला फीचर है, जो आजकल एंट्री लेवल स्मार्टफोन में भी उपलब्ध है।

प्राइमरी कैमरा 48-मेगापिक्सल का है, जो अपना काम बखूबी निभाता है और उचित फोटो क्वालिटी देता है। अधिकांश समय रंग काफी अच्छे होते हैं, लेकिन डिटेल्स थोड़े डल आते हैं और एक्सपोज़र भी हमेशा सही नहीं होता है। इसमें पूरे 48-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर तस्वीरें लेने का विकल्प मिलता है, जिससे आप काफी अच्छे शॉट्स ले सकते हैं, लेकिन फोटो के एक हिस्से को क्रॉप करने पर ज्यादा अच्छी डिटेल्स की उम्मीद करनी बेकार है।
 

img20200920173119

 

img20200920173124

हालांकि डेप्थ ऑफ फील्ड अच्छे से काम करती है और Narzo 20 फोकस भी तेज़ी से लॉक करता है। एक पोर्ट्रेट मोड है, जो सब्जेक्ट के एज को तुरंत पहचान लेता है, लेकिन आप शॉट लेने से पहले या बाद में ब्लर इफेक्ट को सेट नहीं कर सकते। जैसा कि हम उम्मीद कर रहे थे, अल्ट्रा-वाइड कैमरा से ली गई तस्वीरों की क्वलिटी बहुत खराब थी और उनमें काफी डिस्टॉर्शन भी देखने को मिला।
 

img20200924025059

 

img20200924025109

रात में, Narzo 20 ठीक-ठाक काम करता है। तस्वीरों में नॉयस (दानें) और डिटेल्स की कमी दिखाई देती है और साथ ही शॉट्स के रंग काफी फीचे आते हैं। एक नाइट मोड है, जो वास्तव में काफी अंतर रखता है। ब्राइट क्षेत्रों ओवर एक्सपोज़्ड नहीं होते हैं और रंग भी अच्छे आते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शॉट्स स्पष्ट रूप से हर समय बेहतर आते हैं। आप डिटेल्स से समझौता करते हैं।
 

img20200920172113

कम-रिज़ॉल्यूशन वाला मैक्रो कैमरा आपका मनोरंजन कर सकता है, लेकिन शॉट्स को हम अच्छा नहीं बोल सकते। डिटेल्स और शार्पनेस की कमी के साथ रंगों का फीका आना तय है।
 

img20200924134340

8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिन में काफी अच्छा काम करता है, लेकिन रात में बहुत प्रभावी नहीं है। ब्यूटिफिकेशन डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन रहता है। एक पोर्ट्रेट मोड भी है, जिसने मेरे चेहरे का सही पता लगाया, लेकिन बैकग्राउंड में आर्टिफिशियल ब्लर जोड़ दिया। 1080p में रिकॉर्ड किया गया वीडियो, चाहे दिन में हो या रात में, अस्थिर है और डिटेल्स को शानदार नहीं कहा जा सकता। आप वाइड-एंगल कैमरे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वीडियो रिकॉर्ड करते समय आप दोनों के बीच स्विच नहीं कर सकते।
 

Verdict

Realme ने Narzo 20 की रिलीज़ के साथ अपने प्रोडक्ट लाइनअप को और ज्यादा पेचिदा कर दिया है। यह फोन Realme C15 को आसानी से मात देता है। हालांकि सी15 कम कीमत से शुरू होता है, लेकिन नार्ज़ो 20 वास्तव में कम खर्चीला है जब आप इसके स्पेसिफिकेशन्स को देखते हैं। नार्ज़ो 20 में बेहतर प्रोसेसर है और कुल मिला कर इसका पूरा प्रदर्शन स्पष्ट रूप से बेहतर है। इसमें टाइप-सी पोर्ट और यकीनन अधिक उपयोगी कैमरे भी हैं।

Realme के अनुसार, Narzo सीरीज़ परफॉर्मेंस और गेमिंग को प्राथमिकता देती है, जबकि सी-सीरीज़ के मॉडल विशाल स्क्रीन और बड़ी बैटरी देते हैं और नंबर वाली सीरीज़ स्टाइल, कैमरा और क्वलिटी के साथ प्रीमियम फीचर्स पर फोकस करती है। यह कागज पर तो समझ आता है, लेकिन C1x सीरीज़ के मॉडल में वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है, जो Narzo 20 नहीं कर सकता है। कंपनी छोटी बैटरी के साथ किसी भी एक सीरीज़ को पतला और हल्का बना सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं है।

इसलिए Narzo 20 अपने अन्य भाइयों की तुलना में सलाह देने के लिए बेहतर और सुरक्षित विकल्प बनाता है। यह अपने सेगमेंट में बहुत मजबूत पेशकश है। 10,000 रुपये से ज़रा सी ज्यादा कीमत में यह एक अच्छा फोन है, जिसमें शानदार बैटरी लाइफ और अच्छा गेमिंग अनुभव भी मिलता है।

Source link

Check Also

Redmi 9 Review in Hindi, रेडमी 9 का रिव्यू

पिछले कुछ महीनों में बजट फोन के लॉन्च में अचानक उछाल आया है। Xiaomi का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *