Thursday , 1 October 2020

Realme 7 Review in Hindi, रियलमी 7 का रिव्यू

Realme ने अपनी नई 7 सीरीज़ लॉन्च की है, जिसमें फिलहाल कंपनी ने Realme 7 और Realme 7 Pro को शामिल किया है। आज हमारे रिव्यू में Realme 7 का टेस्ट होने जा रहा है, जो मौजूदा Realme 6 (रिव्यू) स्मार्टफोन का अपग्रेड है। आज हम न केवल यह देखेंगे कि रियलमी 7 अपनी कीमत के हिसाब से हमें अच्छी वैल्यू देता है या नहीं, बल्कि हमें यह भी देखना होगा कि रियलमी 6 के मुकाबले यह कितना अलग है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि Realme मार्च में लॉन्च हुआ था और उस समय के हिसाब से फोन अपने सेगमेंट में कुछ ऐसे फीचर्स लेकर आया था, जो काबिले-तारीफ थे, जैसे कि होल-पंच डिस्प्ले और 90Hz रिफ्रेश रेट पैनल। अब यह देखना होगा कि इन्हीं फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Realme 7 खुद को सब-15,000 सेगमेंट कितना अलग खड़ा करता है। आइए इन सब प्रश्नों का उत्तर देखते हैं। 

Realme 7 design

Realme 7 में मिरर-स्प्लिट डिज़ाइन दिया गया है, जो लाइट पड़ने पर दिलचस्प पैटर्न बनाता है। हमारे पास फोन का मिस्ट ब्लू रंग विकल्प था, लेकिन फोन व्हाइट रंग में भी आता है। कुल मिलाकर, रियलमी 7 बैक से पिछले मॉडल की तुलना में छोड़ा अलग लगता है, जिसकी कंपनी को सख्त ज़रूरत थी, क्योंकि बाकी फोन में ज़्यादा बदलाव नहीं हुए थे।

बाकी डिज़ाइन में Realme 7 काफी हद तक Realme 6 के समान है। दोनों फोन पर नीचे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर, सिम ट्रे और सभी पोर्ट्स दिए गए हैं। रियलमी 7 वास्तव में 6 की तुलना में मोटा (9.4 एमएम) और भारी (196.5 ग्राम) है। इसका श्रेय इसकी बड़ी बैटरी को जाता है। एक हाथ से टेक्सटिंग या फोटोग्राफी अतिरिक्त वज़न के कारण उतनी आसान नहीं है।
 

Realme 7 मजबूत महसूस होता है। यह अभी भी फ्रेम और बैक पैनल में प्लास्टिक के साथ आता है। सिम ट्रे में दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए तीन स्लॉट हैं। यह एक 6.5-इंच फुल-एचडी+ एलसीडी पैनल के साथ आता है, जिसमें होल-पंच कटआउट और खरोंचों से सुरक्षा के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन मिलती है। Realme 6 की तरह ही इसमें 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट मिलता है। डिस्प्ले बहुत ब्राइट हो सकता है और रंग अच्छी तरह से सेचुरेटेड दिखाई देते हैं। हमने देखा कि जब लाइट बैकग्राउंड होता है तो स्क्रीन के किनारों में ऑफ-एक्सिस विनेटिंग दिखाई देती है, लेकिन यह ध्यान खींचने वाली समस्या नहीं है।

कुल मिलाकर, Realme 7 एक बजट फोन के लिए ठोस रूप से निर्मित लगता है। हालांकि हम वज़न में वृद्धि के बारे में बहुत खुश नहीं हैं, जो निश्चित रूप से रोज़मर्रा के उपयोग में भारी महसूस होता है बनाता है।
 

Realme 7 performance and software

Realme 7 MediaTek Helio G95 प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला फोन है। यह Helio G90T का अपडेटेड वर्ज़न है, जिसे Realme 6 में देखा गया था, लेकिन यह एक बड़ा अपग्रेड नहीं है। एकमात्र बदलाव यह है कि इसमें शामिल माली-जी76 जीपीयू की क्लॉक स्पीड 800Mhz से बढ़ा कर 900MHz कर दी गई है। चिपसेट के बाकी स्पेसिफिकेशन एक जैसे लगते हैं। यह अभी भी एक 12nm ऑक्टा-कोर चिप है।

रियलमी 7 के बेस वेरिएंट में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है और इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 16,999 रुपये है। पहले की तरह, यह LPDDR4X रैम और UFS 2.1 फ्लैश स्टोरेज के साथ आता है।
 

realme

फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है। रियलमी 7 Android 10 पर आधारित Realme UI पर चलता है। यह चेहरे को जल्दी और सटीकता से पहचानता है और इसका साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी फास्ट है। इंटरफेस आसान है, जो 8 जीबी रैम के होने पर फास्ट महसूस होता है। ऐप्स आमतौर पर तेज़ी से लोड होते हैं और 90Hz रिफ्रेश रेट के चलते मेन्यू में स्क्रॉल करना स्मूथ और महसूस हेता। लाइव वॉलपेपर और स्मार्ट साइडबार, बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डर और कई गेस्चरों और शॉर्टकट जैसे फीचर्स अच्छा एड-ऑन है।
 

realme

Realme 7 गेमिंग में भी अच्छा है। बैटल प्राइम सबसे हाई ग्राफिक्स सेटिंग्स में बहुत अच्छा लग रहा था और गेमप्ले स्मूथ था। CarX Drift Racing 2 जैसे रेसिंग गेम  भी एक अच्छा अनुभव देते हैं। गेम स्पेस ऐप आपके सभी गेम को एक जगह व्यवस्थित करने में मदद करता है और आपको खेलते समय स्क्रीन रिकॉर्डिंग और व्हाट्सऐप मैसेज जैसी चीजों तक आसानी से पहुंच देता है।
 

Realme 7 battery life

रियलमी 7 में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जो कि रियलमी 6 की 4,300mAh क्षमता से काफी बड़ी है। यहां तक ​​कि आम से भारी उपयोग में मुझे आसानी से एक चार्ज पर पूरे डेढ़ दिन का बैकअप मिला। Realme 7 हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में 24 घंटे से थोड़ा अधिक समय तक चला, जो बेहतरीन प्रदर्शन है।
 

realme

Realme 7 30 वॉट डार्ट चार्ज फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है, जो इसे लगभग 65 मिनट में शून्य से 100 तक चार्ज कर देता है। यदि आपके पास मौजूद रियलमी का चार्जर काम नहीं करता है, तो आप 15 वॉट यूएसबी-सी पावर डिलीवरी वाले फास्ट चार्जिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।
 

Realme 7 cameras

रियलमी 7 में रियलमी 6 की तुलना में तीसरा बड़ा बदलाव प्राइमरी रियर कैमरा है। यह अभी भी 64 मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन है, लेकिन Realme ने Samsung GW1 सेंसर के बजाय Sony IMX682 सेंसर है। रियलमी यह भी कहती है कि कंपनी 64 मेगापिक्सल के लिए एक नया “अल्ट्रा हाई डेफिनिशन” एल्गोरिथ्म का उपयोग कर रही है, जो Realme 6 पर सेंसर की तुलना में बेहतर स्पष्टता और डिटेल देगा। – 
 

realme

यहां Realme 7 और Realme 6 के कैमरों की तुलना है, जिससे आपको एक स्पष्ट अंदाज़ा मिलेगा कि कैमरा सेटअप में कितना बदलाव हुआ है। यदि हम इमारतों के एक हिस्से में ज़ूम करते हैं, तो हम देखते हैं कि रियलमी 6 ने कम ग्रेन (दानों) के साथ एक साफ तस्वीर खींची थी, लेकिन टेक्सचर काफी स्मूथ थे। रियलमी 7 बेहतर टेक्सचर लेता है, लेकिन फोटो में कुछ ग्रेन मिलते हैं। 
 

realme

हालांकि, जब डिफॉल्ट फोटो मोड में शूटिंग होती है, तो Realme 7 द्वारा कैप्चर की गई पिक्सल-बिन्ड इमेज में ध्यान देने योग्य सुधार होता है। यह बेहतर डायनामिक रेंज और एक्सपोज़र के साथ आता है, Realme की तुलना में बेहतर जानकारी के साथ। कम रोशनी की तस्वीरें बहुत साफ दिखती हैं। नाइट मोड का उपयोग करके कैप्चर किए गए शॉट्स अच्छे दिखते हैं। कुल मिलाकर, नया सेंसर पुराने वाले की तुलना में थोड़ा बेहतर है और यह बुरा नहीं है।
 

realme

रियलमी 7 क्लोज़-अप के साथ भी अच्छा काम करता है। डिटेल और रंग बहुत अच्छे आए और ऑटोफोकस अच्छा काम करता है। हालांकि, बाकी कैमरे बहुत कुछ वैसा ही है जैसा कि हम पहले से ही Realme 6 पर देख चुके हैं। आप काफी हद तक दोनों फोन में एक जैसा ही अनुभव मिलेगा।
 

ultra wide

अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा एक बड़े क्षेत्र को कैप्चर करता है, लेकिन डिटेल और रंग प्राइमरी कैमरा सेंसर की तुलना में कमजोर दिखाई देते हैं। फोटो को क्रॉप करने के बाद यह समस्या ज्यादा दिखाई देती है। पोर्ट्रेट शॉट्स आम तौर पर अच्छे लगते थे और आपको शूटिंग से पहले बैकग्राउंड ब्लर को एडजस्ट करने का विकल्प मिलता है। 2-मेगापिक्सल मैक्रो कैमरा खास नहीं है और यहां तक ​​कि अच्छी रोशनी में ली गई तस्वीरें काफी खराब दिखती हैं।
 

portrait

 

realme

हमने पाया कि 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा ठीक है। दिन के दौरान ली गई सेल्फी सभ्य लगती है, लेकिन हमें अच्छा लगता यदि एचडीआर और बेहतर काम करता। पोर्ट्रेट मोड उपयोगी है, क्योंकि यह बैकग्राउंड को सही ढंग से क्रॉप करता है। शाम या रात में आप उपयोग करने योग्य सेल्फी प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते चारों ओर अच्छी रोशनी हों। नाइट मोड उपलब्ध है, लेकिन हमारे अनुभव में सेल्फी शार्प दिखाई देती है।
 

Verdict

Realme 7 मौजूदा Realme 6 के ऊपर कोई बहुत बड़े अपग्रेड लेकर नहीं आता है, लेकिन यह अपनी बड़ी बैटरी और बेहतर प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ पर्याप्त रूप से थोड़ा बेहतर है। कुल मिलाकर प्रदर्शन बहुत अच्छा है, बैटरी लाइफ जबरदस्त है और 90Hz पैनल का प्रदर्शन सामान्य उपयोग को आसान और स्मूथ बनाता है। रियलमी 7 देखने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन यह रियलमी 6 की तुलना में भारी और मोटा है और सामान्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वॉलिटी बेहतर हो सकती है। 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर यह अच्छी वैल्यू देता है।

हमें लगता है कि Realme 6 यूज़र्स को अपग्रेड के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उनके मौजूदा स्मार्टफोन की तुलना में उन्हें Realme 7 में बहुत अंतर महसूस नहीं होगा। रियलमी 7 का बेस वेरिएंट हालांकि उन लोगों के लिए अच्छा पिक है, जो एक हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन चाहते हैं, लेकिन उनका बजट टाइट है।

Source link

Check Also

25,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (सितंबर 2020)

यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो आमतौर पर यह माना जाता है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *