Nvidia के GeForce RTX 3050, GeForce RTX 3050 Ti गेमिंग जीपीयू हुए लॉन्च, जानें फीचर्स

Nvidia अपनी GeForce RTX 30 सीरीज का विस्तार गेमिंग लैपटॉप की नई कैटेगरी के लिए कर रही है। खासकर कि उन क्रेताओं के लिए जो कि प्राइस को लेकर सोचना पसंद करते हैं। इसके लिए Nvidia ने नए GeForce RTX 3050 और GeForce RTX 3050 Ti के लेटेस्ट GPU मार्केट में उतारे हैं। ये जीपीयू $700 (लगभग 60,000 रुपये, बिना टेक्स और ड्यूटी) वाले लैपटॉप के लिए प्रयोग किए जाएंगे। इससे लैपटॉप में हाइ क्वालिटी रे-ट्रेसिंग इफेक्ट और DLSS (Deep Learning Supersampling) लाई जाएगी जो आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का प्रयोग करते हुए रिजोल्यूशन को कहीं अधिक बेहतर बनाएगी। खास गेमिंग लैपटॉप को ध्यान में रखकर बनाए गए ये जीपीयू स्लिम और हल्के लैपटॉप में प्रयोग किए जाएंगे। Nvidia के अनुसार DLSS तकनीकी का आना इस मार्केट के लिए गेम चेंजर साबित होगा। यह कुछ बेहतरीन गेम जैसे Control, Watchdogs: Legion, Outriders, Minecraft, और CoD: Black Ops Cold War आदि में लगातार 60fps का गेमिंग एक्सपीरियंस दे सकेगी।

अन्य लैपटॉप और मोबाइल में प्रयुक्त होने वाली GeForce RTX 30 सीरीज की तरह ही एम्पीयर आर्किटेक्चर पर आधारित नई RTX 3050 और RTX 3050 Ti जल्द ही मार्केट में प्रवेश स्तर के लैपटॉप में भी देखने को मिलेगी जहां पर फिलहाल GeForce GTX 16 सीरीज अभी पॉपुलर है। बहुत से ब्रांड्स जैसे Alienware, Razer, MSI, Lenovo, Asus, Dell, Acer, HP और Gigabyte के साथ ही छोटे बुटीक OEM भी अब जल्द ही अपने रिफ्रेश्ड मॉडल अनाउंस कर सकते हैं। इनका लॉन्च संयोगवश इंटेल के 11th Gen ‘Tiger Lake’ CPU के साथ ही हो रहा है।

GeForce RTX 3050 Ti में 2,560 एक्जीक्यूशन यूनिट्स हैं जो कि CUDA cores कहलाती हैं और 20 “स्ट्रीमिंग मल्टीप्रोसेसर” (SM) कलस्टर में 80 टेन्सर कोर लगाए गए हैं। वहीं RTX 3050 में 2,048 CUDA कोर हैं और 16 SM में 64 टेन्सर कोर लगाए गए हैं। दोनों ही 128-bit bus में 4GB की GDDR6 RAM के साथ आते हैं।
TDP रेंज को लैपटॉप OEM के द्वारा 35W और 80W के बीच में कन्फिगर किया जा सकता है जो कि मॉडल दर मॉडल अलग होगी। यह ऑपरेटिंग फ्रिक्वेंसी रेंज को भी प्रभावित करेगी। ये दोनों जीपीयू क्रमश: 1035 1695MHz और 1,057 1,740MHz की बूस्ट क्लॉक स्पीड रेंज के साथ लिस्ट किए गए हैं।

गेमिंग लैपटॉप के अलावा एंट्री लेवल और पोर्टेबल क्रिएटर लैपटॉप में भी ये दोनों जीपीयू देखने को मिलेंगे। Nvidia का कहना है कि लॉन्ग रेंडर्स का इंतजार करने की बजाय DLSS गतिवृद्धि की मदद से आर्टिस्ट अब रियल टाइम में डिजाइन को विजुअलाइज कर सकते हैं। वहीं वीडियो एडिटर अब 8K रॉ फुटेज पर भी काम कर सकते हैं। ई-स्पोर्ट्स कंपीटीटर्स के लिए दावा किया गया है कि GeForce RTX 3050 Ti 144fps और sub-25ms की लेटेन्सी Overwatch और Valorant जैसे गेम्स में भी डिलीवर कर सकती है। इसके अलावा Nvidia में अन्य फीचर्स जैसे एआई पावर्ड नॉइस और बैकग्रांउड रिमूवल जैसे फीचर भी हैं जो स्ट्रीमिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर में लाभ देते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Source link

Check Also

Huawei MateBook 16 और Huawei Smart Screen SE TV चीन में हुए लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Huawei MateBook 16 और Huawei Smart Screen SE TV को चीन में लॉन्च कर दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *