Monday , 13 July 2020

Motorola One Fusion+ vs Redmi Note 9 Pro Max: Camera Review, Comparison in Hindi, मोटोरोला वन फ्यूज़न+ बनाम रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स: किसकी कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर?

Motorola One Fusion+ बजट एंड्रॉयड कैटेगरी में एक नए दावेदार के रूप में कदम रख रहा है। इस डिवाइस ने हमारे कई टेस्ट का सामना किया और हम बेझिझक यह कह सकते हैं कि यह एक अच्छा, किफायती एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। मोटोरोला वन फ्यूज़न 20,000 रुपये से कम कीमत में आता है और क्वाड रियर कैमरा सेटअप और पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ आता है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ की एक अन्य खासियत लगभग स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव के साथ आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम भी है। हालांकि मार्केट में इसका एक कड़ा प्रतिद्वंदी भी है, जिसे हम Redmi Note 9 Pro Max के नाम से जानते हैं। Motorola One Fusion+ की तरह ही यह रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स भी क्वाड रियर कैमरा सेटअप और सिंगल सेल्फी के साथ आता है। हालांकि Redmi Note 9 Pro Max में सेल्फी कैमरा को डिस्प्ले में होल-पंच कटआउट के अंदर फिट किया गया है। यदि कैमरा आपकी प्राथमिकता है और आप संदेह में हैं कि मोटोरोला वन फ्यूज़न+ और रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स के कैमरों में से किसका कैमरा सिस्टम बेहतर है, तो आपकी इस समस्या को हम खत्म करने जा रहा हैं। चलिए देखते हैं कि Motorola One Fusion+ और Redmi Note 9 Pro Max में से किसका कैमरा है बेहतर।
 

Motorola One Fusion+ vs Redmi Note 9 Pro Max: Cameras Comparison

 

मोटोरोला वन फ्यूज़न+ और रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स दोनों में पीछे की तरफ चार कैमरे हैं। इन दोनों डिवाइस पर कैमरा कॉन्फिगरेशन समान है: 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। दोनों फोन डिफॉल्ट रूप से 16-मेगापिक्सल तस्वीरें लेते हैं। सेल्फी कैमरे थोड़े अलग हैं –  Redmi Note 9 Pro Max (रिव्यू) में 16-मेगापिक्सल कैमरा है। वहीं, Motorola One Fusion+ (रिव्यू) में 32-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

मुझे दोनो ब्रांड के कैमरा ऐप सरल लगे। इन ऐप्स में चुनने के लिए कई अलग-अलग मोड हैं, लेकिन हम इस तुलना में मूल परफॉर्मेंस पर फोकस करेंगे। दोनों फोन फोकस लॉक करने और सीन की पहचान करने में फास्ट हैं। दिन के उजाले में दोनों फोन अच्छी डिटेल को कैप्चर करने के लिए खुद से एचडीआर को सक्षम किया, लेकिन यहां रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स बेहतर शॉट लेने में कामयाब रहा, जबकि मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने आसमान को ज़रूरत से ज्यादा एक्सपोज़ किया। फोटो को ज़ूम करने पर हमें One Fusion+ की तस्वीर ज्यादा शार्प और बेहतर डिटेल वाली लगी। वाइड-एंगल कैमरे पर स्विच करने से दोनों फोन व्यापक क्षेत्र को कैप्चर कर सकते हैं। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने एक्सपोज़र सही पाने में कामयाबी हासिल की, लेकिन यहां रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स था, जिसने कुल मिलाकर बेहतर क्वालिटी दी।
 

motorola

 

motorola

क्लोज़अप के लिए Motorola One Fusion+ स्पष्ट विजेता था। इसमें कलर टोन सही आई, जबकि Redmi Note 9 Pro Max के शॉट में पीले रंग का टोन आया। दोनों फोन में डेप्थ अच्छी आती है।
 

motorola

दोनों फोन ने पोर्ट्रेट के साथ अच्छा काम किया और शॉट लेने से पहले आप ब्लर लेवल को सेट कर सकते हैं। हमने पाया कि दोनों कैमरा पोट्रेट के लिए अच्छे थे और एक जैसा परफॉर्म करते हैं, क्योंकि इनमें ऐज डिटेक्शन अच्छा होता है और बैकग्राउंड भी अच्छे से ब्लर होता है।
 

motorola

Motorola One Fusion+ और Redmi Note 9 Pro Max स्मार्टफोन पर 5-मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस शामिल हैं और शूटिंग के दौरान आपको किसी सब्जेक्ट को बहुत करीब से कैप्चर करने के मौके देते हैं। हमें मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में बेहतर मैक्रो शॉट्स देखने को मिले।
 

motorola

ये दोनों स्मार्टफोन कम रोशनी में ली गई तस्वीरों में नॉइस (छोटे-छोटे दानें) कंट्रोल करने में सक्षम थे। रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स ने हमें मोटोरोला वन फ्यूजन+ की तुलना में थोड़े ब्राइट और बेहतर डिटेल वाले शॉट्स दिए। नाइट मोड सक्षम होने पर दोनों स्मार्टफोन अपने कैमरा शटर को अधिक समय तक खुला रखते हैं, जिसकी वजह से तस्वीरें ब्राइट आती हैं। Redmi Note 9 Pro Max छाया में बेहतर डिटेल कैप्चर करता है। हालांकि इससे लिए गए शॉट्स में हमें एक अजीब सा लाल ह्यू देखने को मिला। जब हमने ज़ूम किया, तो मोटोरोला वन फ्यूज़न+ के शॉट्स बेहतर दिखे।
 

motorola

 

motorola

दोनों फोन कम रोशनी में अच्छे क्लोज़-अप को कैप्चर करने में विफल रहें, लेकिन रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स पर एआई ने रंगों को थोड़ा बढ़ा दिया, जिससे ऑब्जेक्ट अजीब लग रहे थे।
 

motorola

सेल्फी के लिए, दिन के उजाले और कम रोशनी दोनों में, Motorola One Fusion+ ने Redmi Note 9 Pro Max से बेहतर प्रदर्शन किया।
 

motorola

 

motorola

इन दोनों स्मार्टफोन में अधिकतम 4K रिजॉल्यूज़न में वीडियो रिकॉर्डिंग होती है और दोनों फुटेज को स्थिर करने के लिए EIS का उपयोग करते हैं। दिन के उजाले में 1080p पर शूटिंग करते समय, रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स बेहतर स्थिरीकरण देता है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ ने फुटेज को ज़रूरत से ज्यादा शार्प किया और इसमें स्थिरीकरण भी उतना अच्छा नहीं था। 4K वीडियो के लिए हमने मोटोरोला वन फ्यूजन+ को बेहतर पाया। कम रोशनी में, Redmi Note 9 Pro Max ने Motorola One Fusion+ की तुलना में शानदार वीडियो रिकॉर्ड किया, लेकिन दोनों फोन की रिकॉर्डिंग में शिमर (टिमटिमाने वाला इफेक्ट) था।

Verdict

Motorola One Fusion+ और Redmi Note 9 Pro Max का रियर कैमरा सेटअप कैमरा की संख्या और उनके रिजॉल्यूशन के मामले में एक-दूसरे के बिल्कुल समान हैं। फर्क है तो केवल सेल्फी कैमरा में और इसमें कोई दोमत नहीं कि सेल्फी कैमरा के मामले में मोटोरोला फोन में शामिल 32-मेगापिक्सल पॉप-अप सेल्फी कैमरा रेडमी फोन में शामिल 16-मेगापिक्सल होल-पंच सेल्फी कैमरा से बेहतर है। इन दोनों स्मार्टफोन के रियर कैमरा सेटअप की परफॉर्मेंस लगभग एक समान है। दोनों ही स्मार्टफोन के रियर कैमरों में अपडेट के जरिए सुधार की गुंजाइश है।
 

मोटोरोला वन फ्यूजन+ बनाम रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स

  मोटोरोला वन फ्यूजन+

रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स

रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच) 6.50 6.67
रिज़ॉल्यूशन 1080×2340 पिक्सल 1080×2400 पिक्सल
आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 20:9
पिक्सल प्रति इंच (पीपीआई) 395
प्रोटेक्शन टाइप गोरिल्ला ग्लास
हार्डवेयर
प्रोसेसर 2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर 1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी
रैम 6 जीबी 6 जीबी
इंटरनल स्टोरेज 128 जीबी 64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज हां हां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइप माइक्रोएसडी माइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी) 1000 512
अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं हां
कैमरा
रियर कैमरा 64-मेगापिक्सल (f/1.8) + 8-मेगापिक्सल (f/2.2) + 5-मेगापिक्सल (f/2.4) + 2-मेगापिक्सल (f/2.4) 64-मेगापिक्सल (f/1.89, 1.6-micron) + 8-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.12-micron) + 5-मेगापिक्सल (1.12-micron) + 2-मेगापिक्सल (1.75-micron)
फ्रंट कैमरा 16-मेगापिक्सल (f/2.2) 32-मेगापिक्सल (1.6-micron)
पॉप-अप कैमरा हां
रियर ऑटोफोकस हां
रियर फ्लैश हां
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉ़यड एंड्रॉ़यड
स्किन My UX MIUI 11
कनेक्टिविटी
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी
ब्लूटूथ हां हां
यूएसबी टाइप सी हां हां
सिम की संख्या 2 2
दोनों सिम कार्ड पर एक्टिव 4जी हां
इंफ्रारेड डायरेक्ट हां
सिम 1
सिम टाइप नैनो सिम नैनो सिम
4जी/ एलटीई हां हां
सिम 2
सिम टाइप नैनो सिम नैनो सिम
4जी/ एलटीई हां
सेंसर
फिंगरप्रिंट सेंसर हां हां
प्रॉक्सिमिटी सेंसर हां हां
एक्सेलेरोमीटर हां हां
एंबियंट लाइट सेंसर हां हां
जायरोस्कोप हां हां
फेस अनलॉक हां
इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं
कंपास/ मैगनेटोमीटर हां

Source link

Check Also

Google for India: 13 जुलाई को लॉन्च हो सकता है ये प्रोडक्ट, हो सकते हैं बड़े ऐलान भी… | gadgets – News in Hindi

टेक दिग्गज गूगल (Google) का गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 (google for india) एडिशन कल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *