Monday , 13 July 2020

google says in a report how many hours indian spend on watching online video | gadgets – News in Hindi

गूगल की रिपोर्ट में बताया गया कि हर तीन भारतीय में से एक औसतन रोज एक घंटे से ज़्यादा ऑनलाइन वीडियो देखता है.

गूगल की एक रिपोर्ट में बताया गया कि हर तीन भारतीय में से एक औसतन रोज एक घंटे से ज़्यादा ऑनलाइन वीडियो देखता है…

नई दिल्ली. क्या आपने कभी अंदाज़ा लगाया होगा कि एक भारतीय दिन में कितने घंटे ऑनलाइन वीडियो देख लेता होगा. अगर नहीं तो इसका जवाब दिया है गूगल की रिपोर्ट ने. बताया गया कि हर तीन भारतीय में से एक औसतन रोज एक घंटे से ज़्यादा ऑनलाइन वीडियो देखता है. गूगल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑनलाइन वीडियो (Online Video) के हिसाब से 54 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर हिंदी है. इसके बाद अंग्रेजी (16 प्रतिशत), तेलुगु (7%), कन्नड़ (6%), तमिल (5%) और बांग्ला (3%) का स्थान है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भारत में अलग-अलग क्षेत्रों, जनसांख्यिकी और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के ऑनलाइन वीडियो देखने वालों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ हो जाने का अनुमान है. गूगल ने रिपोर्ट में कहा कि भारत में ऑनलाइन वीडियो देखने वाले लोगों का करीब 37 प्रतिशत ग्रामीण इलाके का है.

गूगल की ये रिपोर्ट ‘अंडरस्टैंडिंग इंडियाज ऑनलाइन वीडियो व्यूअर’ 6,500 से अधिक लोगों के बीच सर्वे पर आधारित है. उनमें से लगभग 73 प्रतिशत लोग 15-34 वर्ष के बीच के थे.

(ये भी पढ़ें- 3 हज़ार से भी सस्ता हुआ Samsung का 4 कैमरे वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेंगे कई खास फीचर्स)नए इंटरनेट यूज़र का ऐसा है आंकड़ा
ये पाया गया कि ऑनलाइन वीडियो देखने का औसत दैनिक समय 67 मिनट है. रिपोर्ट में कहा गया, ‘यहां तक कि नए इंटरनेट यूज़र्स रोजाना औसतन 56 मिनट ऑनलाइन वीडियो देख रहे हैं. लगभग चार प्लेटफॉर्म नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं और तीन अन्य प्लेटफॉर्म कभी-कभी.’

गूगल ने दी साइबर क्राइम की जानकारी
गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइबर अपराध करने वाली हैक-फॉर-हायर कंपनियां कोरोना वायरस महामारी के दौरान अमेरिका, ब्रिटेन और बहरीन समेत कई देशों में वित्तीय सेवाओं, परामर्श तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र के पेशेवरों को निशाना बना रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी हैक-फॉर-हायर कंपनियों में से कई भारत में स्थित हैं. ये कंपनियां विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की छवि को खराब करने वाले खाते बना रही हैं.

(ये भी पढ़ें-8 हज़ार से भी कम है इस 5 कैमरे वाले फोन की कीमत, मिलेगी 5000mAh की बैटरी और कई खास फीचर्स)



First published: June 6, 2020, 3:12 PM IST



Source link

Check Also

Google for India: 13 जुलाई को लॉन्च हो सकता है ये प्रोडक्ट, हो सकते हैं बड़े ऐलान भी… | gadgets – News in Hindi

टेक दिग्गज गूगल (Google) का गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 (google for india) एडिशन कल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *