Monday , 6 July 2020

ceo delhi asked public to use official election commission of india website to aware of fake voter id card websites | apps – News in Hindi

वोटर आईडी से जुड़ी सेवाएं देने के लिए लोगों से पैसे वसूले जा रहे हैं.

CEO दिल्ली ने लोगों से आगाह किया है कि वह ज़रूरी जानकारी के लिए सिर्फ Election Commission की वेबसाइट पर ही जाएं…

साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) से जुड़ा बड़ा फ्रॉड भी सामने आया है, जिसे लेकर दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (Cheif Electoral Officer) ने सावधानी बरतने के लिए कहा है. दरअसल CEO दिल्ली ने ऐसी अनधिकृत निजी वेबसाइट के बारे में बताया है जो लोगों से पैसे लेकर वोटर आईडी की सेवाएं देने का दावा कर रही है. अधिकारी ने बताया कि उन्हें पिछले महीने के आखिर में साइबर धोखाधड़ी की दो घटनाओं के बारे में सूचित किया गया था जिसमें अनधिकृत निजी वेबसाइट मतदाताओं से वोटर आईडी से जुड़ी सेवाओं के लिए पैसे वसूलती पायी गई थी.

इसी को देखते हुए CEO दिल्ली ने लोगों से आगाह किया है कि वह ज़रूरी जानकारी के लिए सिर्फ Election Commission की वेबसाइट पर ही जाएं. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक वोटर आईडी से जुड़ी ऑनलाइन ऐप्लीकेशन जमा करते समय लोगों से कोई पैसा नहीं लिया जाता है.

(ये भी पढ़ें-6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Realme का 4 कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, डिज़ाइन भी खूबसूरत)

दिल्ली के CEO ऑफिस ने बयान में बताया कि DCP इलेक्शन ने दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज करने और दोनों घटनाओं में जल्द से जल्द अपराधी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.एक घटना में, राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को एक वेबसाइट के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड बनाने और रिन्यू करने के बहाने लोगों को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में पता चला कि आरोपी 6-7 महीने से फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा था और उसने करीब 5,000 लोगों से 25 लाख रुपये ठगे हैं. वहीं दूसरी घटना में अभी जांच जारी है.

(ये भी पढ़ें- सीक्रेट ट्रिक: बिना WhatsApp खोले चुपके से पढ़े किसी का भी मैसेज, नहीं होगा Blue Tick)

CEO दिल्ली ने लोगों को सलाह दी है कि वह ऑथेंटिक और ऑफिशियल जानकारी के लिए ECI की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.इन,  CEO दिल्ली की वेबसाइट ceodelhi.gov. इन या मतदाता हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल करें और खुद को ठगे जाने से बचाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 2, 2020, 11:43 AM IST



Source link

Check Also

Motorola One Fusion+ की दूसरी सेल आज Flipkart पर, जानें कीमत

Motorola One Fusion+ स्मार्टफोन की सेल आज दूसरी बार भारत में आयोजित की जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *