Monday , 6 July 2020

Apple rewarded 75 lakh rupees to delhi 27 years old boy bhavuk jain for finding securtiy bug | gadgets – News in Hindi

Apple ने उसके फीचर में एक खामी की रिपोर्ट देने वाले को 75 लाख दिए हैं.

भावुक जैन ने ऐपल के एक फीचर में सिक्योरिटी (security bug) की एक बड़ी खामी का पता लगाया है, जिसके बाद कंपनी ने उसे 75 लाख रुपये का रिवार्ड दिया है.

ऐपल (Apple) ने दिल्ली के एक सिक्योरिटी रिसर्चर (Security Researcher) भावुक जैन को $100,000 यानी कि 75 लाख रुपये का इनाम दिया है. दरअसल भावुक जैन ने ऐपल के एक फीचर में सिक्योरिटी (security bug) की बड़ी खामी का पता लगाया है. बताया गया कि ये सिक्योरिटी बग ऐपल के ‘Sign in with Apple’ फीचर में पाया गया, जिसकी रिपोर्ट देने पर भावुक जैन को 75 लाख रुपये का रिवार्ड दिया गया.

ऐपल का ‘Sign in with Apple’ फीचर iOS 13, iPadOS 13, MacOS Catalina, WatchOS 6 और tvIS 13 के साथ पेश किया गया था. ऐपल ने ये फीचर यूज़र के किसी थर्ड-पार्टी ऐप्स या वेबसाइट का इस्तेमाल करने के दौरान उन्हें ज़्यादा प्राइवेसी मुहैया कराना था. ताकि इसमें यूज़र के पर्सनल ईमेल आईडी की जगह Apple ID के साथ Sign in with Apple  फीचर लॉग का इस्तेमाल किया जा सके.

(ये भी पढ़ें-6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Realme का 4 कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, डिज़ाइन भी खूबसूरत)

27 साल के जैन ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ऐपल के फीचर का इस्तेमाल थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन करती थीं और इसके लिए किसी तरह के अडिशनल सिक्योरिटी स्टैंडर्ड नहीं थे. उन्होंने बताया कि इस कमी का फायदा उठाकर हैकर्स Dropbox, Spotify, Airbnb और Giphy जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स पर लॉगिन करने वाले ऐपल यूज़र्स के अकाउंट का ऐक्सेस हासिल कर सकते थे, और कंट्रोल कर सकते थे.जैन ने ऐपल के बग बाउंटी प्रोग्राम में हिस्सा लेकर इस जीरो-डे (Zero-Day) खामी का पता लगाया. रिपोर्ट की मानें तो ऐपल ने जांच में पाया कि इस तरीके का इस्तेमाल करके अभी तक कोई भी ऐपल अकाउंट हैक नहीं किया गया था, और अब इस खामी को फिक्स कर दिया गया है.

(ये भी पढ़ें- सीक्रेट ट्रिक: बिना WhatsApp खोले चुपके से पढ़े किसी का भी मैसेज, नहीं होगा Blue Tick)

दिल्ली के जैन इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन में बैचलर डिग्री हासिल की है, और ये 3 साल से फुल-टाइम बग बाउंटी हंटर हैं. इन्हें खामी पकड़ने के लिए फेसबुक, याहू, गूगल, ग्रैब, स्टैकओवरफ्लो और पिन्ट्रेस्ट जैसी कंपनियों  से भी रिवार्ड मिल चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 3, 2020, 8:47 AM IST



Source link

Check Also

Motorola One Fusion+ की दूसरी सेल आज Flipkart पर, जानें कीमत

Motorola One Fusion+ स्मार्टफोन की सेल आज दूसरी बार भारत में आयोजित की जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *