Saturday , 28 November 2020

8,000 रुपये से कम में मिलने वाले स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

8,000 रुपये के अंदर आपको बहुत दमदार स्मार्टफोन नहीं मिलेंगे, लेकिन इस रेंज में पिछले कुछ समय में कुछ ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, जो आपके रोज़मर्रा के काम आराम से संभाल सकते हैं। यूं तो इस सेगमेंट में पहले कई स्मार्टफोन शामिल थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों में जीएसटी रेट में बढ़ोतरी के चलते कई स्मार्टफोन की कीमतों में उछाल देखने को मिला। हालांकि 8,000 रुपये से कम कीमत में मोबाइल फोन तलाशने वालों को अभी भी निराश होने की जरूरत नहीं है। Poco C3, Redmi 8A Dual और Realme C11 ऐसे स्मार्टफोन हैं, जो आपको कीमत के हिसाब से अच्छी वैल्यू देंगे। बता दें कि ये तीनों स्मार्टफोन Gadgets 360 के परीक्षणों से गुज़रे हैं और इन्हें 8,000 रुपये के अंदर आने वाले अन्य मोबाइल फोन्स की तुलना में बेहतर स्कोर मिला है। तो चलिए बिना देरी के नज़र डालते हैं 8 हजार से कम कीमत में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन पर।
 

Poco C3

पोको सी3 इस सेगमेंट में एक हालिया एंट्री है। यूं तो यह फोन हमारे अधिकांश परीक्षणों में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाया, लेकिन इसने बैटरी लाइफ के मामले में हमें काफी प्रभावित किया। Poco C3 में 5,000mAh बैटरी मिलती है, जो रोज़मर्रा के उपयोग में लगभग दो दिन तक चली। इसे चार्ज होने में लंबा समय लगता है, लेकिन शानदार बैटरी लाइफ को देखते हुए, आपको संभवतः हर दिन इसे चार्ज करने की जरूरत शायद न पड़े। पोको सी3 काफी पतला है और अच्छी तरह से बनाया गया है। डिस्प्ले बड़ा है, हालांकि, अधिकतम ब्राइटनेस कम होने से इसे सीधे धूप के नीचे इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी होती है।
Poco C3 अच्छा प्रदर्शन करता है और अच्छी बात यह है कि इसका बेस वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 7,499 रुपये है। 4 जीबी वेरिएंट भी है, जिसमें 64 जीबी स्टोरेज मिलती है, जिसकी कीमत 8,999 रुपये है, लेकिन यह हमारी राय में सबसे अच्छा मूल्य नहीं है।

MIUI 12 सॉफ्टवेयर फिलहाल पोको सी3 पर विज्ञापन नहीं दिखाता है, जो कि बहुत अच्छी खबर है और इसकी कीमत को देखते हुए इसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी है। आपको तीन रियर कैमरे मिलते हैं, जो औसतन अच्छा काम करते हैं, बशर्ते आप सेंसर को पर्याप्त रोशनी में इस्तेमाल करें।
 

Realme C11​

Realme C11 Poco C3 का एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अपनी कई खासियतों को साझा करता है। इस फोन का मुख्य आकर्षण बड़ा डिस्प्ले और लंबी बैटरी लाइफ है। रियलमी सी11 अच्छी तरह से बनाया गया है। 5,000mAh बैटरी बेहतरीन बैटरी लाइफ देती है, जो चार्ज की जरूरत से पहले आपके कई दिन आराम से निकाल सकती है।

रियलमी सी11 केवल 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध है। रैम की कम मात्रा रियलमी की कस्टम स्किन को सुस्त बना देती है। यदि आप कम रोशनी में शूटिंग कर रहे हैं, तो कैमरे औसत काम करते हैं। Poco C3 की तरह ही, Realme C11 में फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी है, लेकिन आपको फेस अनलॉक मिलता है। औसत प्रदर्शन के बावजूद, यह अभी भी इस कीमत पर एक सभ्य फोन है।
 

Redmi 8A Dual

रेडमी 8ए डुअल अच्छी तरह डिज़ाइन किया गया है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यह फोन 6.22-इंच एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है, जिसमें वॉटरड्रॉप स्टाइल नॉच है। इस कीमत में Redmi 8A Dual में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है, जो अन्य प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन में नहीं मिलता। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट मिलता है। Xiaomi डिवाइस के दो वेरिएंट बेचती है, एक 2 जीबी रैम के साथ और दूसरा 3 जीबी के साथ। दोनों में 32 जीबी स्टोरेज है जिसे यूजर माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। फोन डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है, जो औसत है और दिन के समय कुछ अच्छी तस्वीरें ले सकता है।

रेडमी ने इस स्मार्टफोन में 5,000mAh बैटरी दी है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। हालांकि इसके बॉक्स में स्टैंडर्ड चार्जिंग आउटपुट वाला चार्जर मिलता है। फास्ट चार्जर को आपको अलग से खरीदना होगा। फोन की कीमत 6,999 रुपये से शुरू होती है।

Source link

Check Also

15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

15,000 से कम कीमत में स्मार्टफोन चाहिए तो आपके पास इस समय कई अच्छे विकल्प …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *