Monday , 6 July 2020

सुपरहिट रहा मोदी सरकार का आरोग्य सेतु ऐप, प्ले स्टोर पर मिली इतनी रैंकिंग, टिकटॉक ने भी मचाया धमाल – Top 10 most downloaded app on play store in May 2020 aarogya setu TikTok zoom google meet list | tech – News in Hindi

मई में टॉप 10 डाउनलोडेड ऐप की लिस्ट में आरोग्य सेतु

मई 2020 के दौरान सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने वाले टॉप 10 लिस्ट में आरोग्य सेतु ऐप भी शामिल हो गया है. इसके साथ ही प्ले स्टोर पर इस ऐप को रैंकिंग भी मिली है. हालांकि, बाइटडांस का TikTok ऐप टॉप पर बना हुआ है.

नई दिल्ली. लॉकडाउन के दौरान कुछ पॉपुलर मोबाइल ऐप्स को रिकॉर्ड डाउनलोड किया गया है. मार्केट इंटेलीजेंस फर्म Sensor Tower ने मई 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप्स के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है. इस लिस्ट में दुनियाभर में मई 2020 के दौरान सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप के बारे में जानकारी दी गई. भारतीयों के लिये इस लिस्ट की सबसे खास बात ये है कि इसमें कोरोना वायरस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप ‘आरोग्य सेतु’ (Aarogya Setu App) भी शामिल है. इस लिस्ट में अन्य ऐप्स की बात करें तो टिकटॉक अभी भी टॉप पर बना हुआ है.

दुनियाभर में कोरोना वारयस के मद्देनजर लॉकडाउन की वजह से मोबाइल ऐप डाउनलोड को लेकर कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं. अप्रैल में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर जूम सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था.

यह भी पढ़ें: फोन से चाइनीज ऐप डिलीट करने वाली ‘Remove China Apps’ खुद ही हुई स्टोर से रिमूव

इन ऐप्स को सबसे ज्यादा बार किया गया डाउनलोडपिछले महीने सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा कम्युनिकेशंस ऐप शामिल रहे. Zoom और TikTok के अलावा इस लिस्ट में फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म ऐप्स शामिल रहे.

11.19 करोड़ बार TikTok को किया गया डाउनलोड
मई में नॉन-गेमिंग कैटेगरी में Bytedance का TikTok ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप रहा है. सेंसर टावर की रिपोर्ट से पता चलता है कि मई में टिकटॉक को 11.19 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है.

यह भी पढ़ें: अब Instagram- Facebook की स्टोरीज़ में लगाएं ये खास म्युज़िक, मिली नई सर्विस

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम दूसरे नंबर पर
इस रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम दूसरे नंबर पर रहा. हालांकि, बीते कुछ समय में भारत सरकार ने इस ऐप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के मुद्दे पर चिंता जताया है. अप्रैल 2020 में यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था. मई में 9.46 करोड़ बार इस ऐप को डाउनलोड किया गया है.

कितने नंबर पर रहा आरोग्य सेतु ऐप
भारत सरकार की आरोग्य सेतु ऐप लगातार दूसरे महीने सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप की लिस्ट में 7वें नंबर पर रहा. अब तक इसे 11.16 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. अप्रैल में यह ऐप टाप 10 की लिस्ट में भी नहीं था. प्लेस्टोर रैंकिंग में यह पांचवें नंबर पर है. इसके अलावा टॉप 10 ऐप्स की लिस्ट में फेसबुक मैसेंजर, गूगल मीट, यूट्यूब और स्नैपचैट भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: BHIM ऐप के 70 लाख यूज़र्स की जानकारी नहीं हुई लीक, NPCI ने दावे को बताया गलत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 4, 2020, 6:31 PM IST



Source link

Check Also

Motorola One Fusion+ की दूसरी सेल आज Flipkart पर, जानें कीमत

Motorola One Fusion+ स्मार्टफोन की सेल आज दूसरी बार भारत में आयोजित की जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *