Saturday , 6 June 2020

माइक्रोवेव को स्विच-ऑफ करने से बढ़ जाएगी आपके इंटरनेट की स्‍पीड- रिपोर्ट-How to boost wifi-speed slow internet turning off your microwave help boost internet speed | tech – News in Hindi

जानिए इंटरनेट को स्पीड से जुुड़ी जरूरी बातें

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से लोग घरों में कैद होकर वर्क फ्रॉम होम (Work from Home ) कर रहे हैं. मूवी और शो देख रहे हैं. लेकिन इंटरनेट की स्पीड कम होने की इन वजहों को तो सब जानते हैं. क्या आपको पता है कि माइक्रोवेव की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड कम होती है.

नई दिल्ली. करोना वायरस (Corona Virus) की वजह से भारत समेत दुनियाभर के लोग घर में रहकर वर्क फ्रॉम होम (Work from home) कर रहे है. इसके अलावा लोग मूवी और शो देखने, गेम खेलने के लिए भी इंटरनेट (Internet Speed) का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. इसीलिए आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो रही है. लेकिन इन वजहों के बारे में तो सब जानते है. क्या आपको पता है कि माइक्रोवेव (Microwave) को बंद करने से आपके वाई-फाई की स्‍पीड बढ़ जाती है?

ब्रिटेन के मीडिया रेगुलेटर ऑफकॉम ने कहा है कि माइक्रोवेव अवन वाई-फाई सिग्नल को कमजोर कर सकता है. उसका कहना है कि वीडियो कॉलिंग या ऑनलाइन कुछ महत्‍वपूर्ण काम करने के दौरान लोगों को माइक्रोवेव का उपयोग करने से बचना चाहिए

कैसे चला पता- यह जानकारी ऐसे समय सामने आई है जब बड़ी संख्‍या में लोग घर से काम कर रहे हैं. इसके चलते वाई-फाई नेटवर्क पर काफी बोझ रहता है. वाई-फाई की स्‍पीड पर जिन अन्‍य उपकरणों का असर पड़ता है, उनमें हैलोजन, बेबी मॉनिटर, डिमर स्विच, टीवी, स्‍टीरियो शामिल हैं.

अगर ये इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम वाई-फाई राउटर के पास रखे हैं तो इनसे भी वाई-फाई की स्‍पीड कम होती है. रायटर्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई.ऐसे चेक करें अपने इंटनेेट की स्पीड- आप अपने ब्रॉडबैंड की इंटरनेट स्पीड का स्टेटस पता करने के लिए आप अपने ऐंड्रॉयड फोन या आईफोन में SpeedTest ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने डेस्कटॉपर पर स्पीडटेस्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं. मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और फोन स्क्रीन के बीच में दिख रहे ‘Go’ ऑप्शन पर क्लिक करें. ऐप कुछ सेकंड्स में इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर आपके ब्रॉडबैंड कनेक्शन की स्पीड बता देगा.

स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करें-  इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप अपने राउटर को रीबूट कर सकते है. ऐसा करने से अक्सर कनेक्शन से जुड़ी कईं समस्याएं हल हो जाती हैं. अगर इसके बाद भी स्पीड नहीं बढ़ी तो आपको मूवी, गेम खेलने और एंटरटेनमेंट की दूसरी चीजें देखनी कम करनी होंगी. जो काम जरूरी हो, पहले वो करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 23, 2020, 3:14 PM IST



Source link

Check Also

budget feature phone Nokia 125 and Nokia 150 launched in china at just 200 rupees indian | launch-review – News in Hindi

फोटो: Nokia 150 नोकिया ने आखिरकार दो नए फोन लॉन्च कर दिए हैं, जिसकी शुरुआती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *