Tuesday , 20 October 2020

पांच लैपटॉप, जो घर से काम करने वालों के लिए हैं बेस्ट || 5 Best Laptop For The Work From Home

5 Best Laptop For The Work From Home

घर से काम करने के लिए सबसे अच्छे लैपटॉप कौन से हैं? आजकल यह सवाल कई लोगों के मन में होगा। दरअसल कोरोनावायरस महामारी की वजह से हम सभी COVID-19 के प्रसार को कम करने के लिए घर से काम कर रहे हैं। इसका मतलब है कि हम सभी को काम करने के लिए बहुत से डिवाइसों की ज़रूरत पड़ती है और इन डिवाइसों में से सबसे अहम डिवाइस लैपटॉप होता है। Xiaomi बहुत जल्द भारत में अपना Mi नोटबुक लॉन्च कर रही है, लेकिन इस बीच हममें से कई लोग घर से काम करते हुए अपनी कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए वास्तव में एक नया लैपटॉप खरीदने का इंतजार नहीं कर सकते हैं।

जबकि कुछ कंपनियों ने अपने कुछ मॉडलों को घर से काम करने वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प के रूप में टैग करना शुरू कर दिया है, लेकिन वास्तव में लैपटॉप में कोई ऐसा स्पेशल फीचर नहीं होते हैं, जो घर से काम करने में आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाए। आपको बस अच्छी बैटरी लाइफ के साथ एक कुशल हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, जो आपको लंबे समय तक बिजली के जाने पर भी अच्छा बैटरी बैकअप दे और भारी मल्टी-टास्किंग के दौरान लैग न करे। यदि कारण है कि हम यहां एंट्री लेवल लैपटॉप, परफॉर्मेंस फोकस्ड लैपटॉप, गेमिंग लैपटॉप और साथ ही हाई-एंड अल्ट्रा-पोर्टेबल अल्ट्राबुक आदि कैटेगरी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। हमने उन लैपटॉप की एक लिस्ट तैयार की है जो ऐसे पेशेवरों के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें अच्छी बैटरी लाइफ, अच्छे कनेक्टिविटी विकल्प और कुछ बेहतर प्रोडक्टिविटी टूल्स चाहिए।

हम यहां लोकप्रिय प्रोफेश्नल विकल्पों पर प्रकाश डाल रहे हैं, जो प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों के जरिए आसानी से उपलब्ध हैं। यहां घर से काम करने के लिए हमारे पसंदीदा लैपटॉप हैं और बता दें कि हमने इन्हें किसी स्पेशल रेटिंग के हिसाब से लिस्ट नहीं किया है। आप अपनी पसंद और ज़रूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी लैपटॉप चुन सकते हैं।

1. Acer Swift 3

Acer Swift 3 में 14-इंच का फुल-एचडी (1920×1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है और यह AMD Ryzen 4000 सीरीज़ प्रोसेसर के साथ आता है, जिसे 16 जीबी तक रैम और 512 जीबी PCIe Gen3 NVMe SSD स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। नोटबुक में स्टीरियो स्पीकर भी हैं और यह Windows 10 Home के साथ आता है। इसके अलावा आपको इसमें वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.0, डीसी के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, पावर-ऑफ चार्जिंग सपोर्ट के साथ यूएसबी 3.2 जेन 1 पोर्ट और एचडीएमआई पोर्ट सहित अधिकांश महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी विकल्प मिलेंगे। लैपटॉप एक 48Wh बैटरी से लैस आता है, जिसे कंपनी के अनुसार, एक बार चार्ज करने पर 11 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। Acer ने एक फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी भी शामिल की है और कंपनी का दावा है कि केवल 30 मिनट के चार्ज पर यह लैपटॉप को चार घंटे की बैटरी लाइफ दे सकती है। लैपटॉप का वजन 1.2 किलोग्राम है, जो कि दिए गए हार्डवेयर के हिसाब से अच्छा है।

कीमत: AMD Ryzen 5 4500U प्रोसेसर विकल्प के लिए 59,999 (8 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज) | यहां से खरीदें: एसर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट

2. HP 14s (2020)

यदि आप AMD मशीन के साथ नहीं जाना चाहते हैं, तो आप नए लॉन्च हुए HP 14s (2020) को चुन सकते हैं, जो 10th Gen Intel Core i3 या Core i5 प्रोसेसर पर काम करता है और 8 जीबी तक रैम विकल्प के साथ आता है। लैपटॉप 14 इंच के फुल-एचडी (1920×1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है और इसमें 1 टीबी साटा एचडीडी और 256 जीबी PCIe NVMe M.2 एसएसडी स्टोरेज विकल्प शामिल हैं। यह बिल्ट-इन इंटेल XMM 7360 4G LTE 6 मॉडम के साथ आता है, जो 4G कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है। अन्य विकल्पों में डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक एचडीएमआई 1.4बी और दो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट शामिल हैं। एक 41Wh लिथियम-आयन बैटरी है, जो कई घंटों तक चलती है।

कीमत: Intel Core i3 प्रोसेसर विकल्प के लिए 44,999 (4 जीबी रैम और 1 टीबी साटा एचडीडी) | यहां से खरीदें: एचपी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट

3. Asus VivoBook 14

जो लोग एक सस्ता लैपटॉप चाहते हैं, उनके लिए Asus VivoBook 14 एक अच्छा विकल्प है। लैपटॉप 14 इंच के फुल-एचडी एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले के साथ आता है और यह 10th Gen Intel Core i3 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम के साथ आता है। स्टोरेज के लिए इसमें 256 जीबी एसएसडी दिया गया है। यह एक बैकलिट कीबोर्ड के साथ भी आता है और इसमें स्टीरियो स्पीकर शामिल हैं। इसके अलावा Asus मॉडल वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 4.2, एक एचडीएमआई पोर्ट, एक यूएसबी 3.2 जनरल 1 पोर्ट और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट जैसे कनेक्टिविटी विकल्प के साथ आता है। इसमें विंडोज़ हैलो सपोर्ट के साथ एक फिंगरप्रिंट रीडर भी है। नोटबुक का वजन 1.5 किलोग्राम है।

कीमत: 35,990 रुपये | यहां से खरीदें: फ्लिपकार्ट

4. Apple MacBook Air

यदि आपको macOS चलाने में कोई दिक्कत नहीं है और आप नए मैकबुक पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप पिछली जेनरेशन के Apple MacBook Air के साथ जा सकते हैं। यह 13.3 इंच रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है और यह 5th Gen Intel Core i5 प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें 8 जीबी रैम और इंटेल एचडी ग्राफिक्स 6000 शामिल है। मैकबुक एयर में 128 जीबी स्टोरेज आता है और इसमें शामिल बैटरी के लिए कंपनी दावा करती है कि यह एक बार चार्ज होने पर 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ दे सकती है। इसके हार्डवेयर पुराने मैकबुक एयर मॉडल के मुकाबले हाई-एंड नहीं हैं, लेकिन ऐप्पल के सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की बदौलत आपको इसमें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

कीमत: 65,990 रुपये | यहां से खरीदें: अमेज़न, फ्लिपकार्ट

5. MSI Modern 14

Windows यूज़र्स MSI Modern 14 को चुन सकते हैं, जिसमें 14-इंच का फुल-एचडी (1920×1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले और 10th Gen Intel Core i7 प्रोसेसर मिलता है। यह 8 जीबी डीडीआर4 रैम और 512 जीबी NVMe M.2DD स्टोरेज के साथ आता है। नोटबुक एक बैकलिट कीबोर्ड और 50Wh बैटरी के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह 10 घंटे की बैटरी लाइफ दे सकता है। इसके अलावा इसमें एक एल्यूमीनियम चेसिस है, जो इसे दिखने में भी आकर्षक बनाती है।

कीमत: Intel Core i5 प्रोसेसर विकल्प के लिए 54,990 रुपये | यहां से खरीदें: अमेज़न

Source link

Check Also

Price, Specifications, रेडमी का पहला गेमिंग लैपटॉप रेडमी जी लॉन्च, जानें इसकी खासियतें

Redmi G Gaming Notebook को चीन में Xiaomi सब-ब्रांड के पहले गेमिंग लैपटॉप के तौर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *