Monday , 13 July 2020

चीनी ऐप्स को देशभर में बंद करने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम! | tech – News in Hindi

सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है

गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से 59 चीनी ऐप्स को हटाने के बाद अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयार में है. ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही है. आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी.

नई दिल्ली. सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप (Chinese Apps Banned-in India) पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन चीनी ऐप से निजता की सुरक्षा का मामला माना जा रहा है. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से हटा दिया गया है. CNBC को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी में हैं. ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही हैं. आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी.

आपको बता दें कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था. सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था. वहीं, अब भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर! भारत में 59 चाइनीज़ ऐप बैन होने के बाद गूगल प्ले और ऐपल स्टोर से हट गई TikTok

टेलीकॉम कंपनियां कैसे करेंगी इन 59 ऐप्स को बंद- टेलीकॉम कंपनियां इन्हें रोकने के लिए बिल्कुल वैसे ही कदम उठाएंगी जैसे किसी वेबसाइट को रोकने के लिए उठाया जाता है. इनके लिंक और इससे जुड़े डेटा को रोक दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-59 चीनी ऐप्स बंद होने के बाद आपके पास क्या हैं ऑप्शंस? इन देसी ऐप्स से बन जाएगा काम

टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि उनके पास किसी भी ऐप को रोकने की टेक्नोलॉजी उपलब्ध है. बस उस ऐप के आईपी पर रोक लगानी होती है. इसके बाद वो ऐप काम करना बंद कर देती है. (असीम मनचंदा, CNBC आवाज़)

First published: June 30, 2020, 9:40 AM IST



Source link

Check Also

Google for India: 13 जुलाई को लॉन्च हो सकता है ये प्रोडक्ट, हो सकते हैं बड़े ऐलान भी… | gadgets – News in Hindi

टेक दिग्गज गूगल (Google) का गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 (google for india) एडिशन कल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *