Wednesday , 21 April 2021

कैसे अपने गुम हुए iPhone को ढूंढे और मिटाएं फोन का डाटा?

क्या आपका iPhone गुम हो गया है? और आप नहीं जानते कि कैसे अपने गुम हुए आईफोन को ढूंढे या फिर उसका डाटा मिटाएं… तो यह लेख आज आपकी मदद करने वाला है। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि किसी गलत हाथों में आपके आईफोन जाने से पहले कैसे उसकी लोकेशन को ट्रैक करें व आईफोन में मौजूद डाटा डिलिट करें। Apple का Find My iPhone फीचर इस्तेमाल करने में बेहद सरल है और इसके जरिए आप अपने गुम हुए आईफोन की लोकेशन पता कर सकते हैं, फोन में साउंड प्ले होने लगता है… यही नहीं इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आप अपने आईफोन में मौजूद जरूरी डाटा को दूर से भी डिलीट कर सकते हैं।

ऊपर बताए सभी फंक्शन को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपके iPhone में Find My iPhone फीचर एक्टिवेट होना चाहिए।
 

How to enable Find My iPhone

– Settings ओपन करें।
– अब आपको सेटिंग स्क्रीन के पहले टैब में सर्च बार के नीचे Apple ID दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
– अब Find My विकल्प पर क्लिक करें, जो कि iCloud और Media & Purchases के बाद तीसरा विकल्प है।
– इसके बाद Find My iPhone विकल्प को चुनें। अब फाइंड माई आईफोन विकल्प को टॉगल ऑन कर दें।  

ऊपर बताए स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप आप अपने गुम हुए आईफोन को खोज़ने के लिए तैयार है। अपने गुम हुए आईफोन की लोकेशन पता लगाने के लिए या डाटा डिलिट करने के लिए  icloud.com/find पर साइन-इन करें।
 

How to view lost iPhone on a map

– ऊपर दिए लिंक पर जाए और साइन-इन करने के बाद ब्राउज़र के जरिए Apple ID और password एंटर करें। इसके तुरंत बाद ऑटोमैटिकली आपके आईफोन की लोकेशन डिटेक्ट होने लगेगी।

– कुछ सेकेंड्स बाद ही आपके आईफोन की लोकेशन स्क्रीन पर मैप के जरिए दिखने लगेगी।

– यदि डिवाइस किसी अज्ञात जगह पर दिख रहा है, तो यूज़र्स को सचेत किया जाता है  कि वे अपने iPhone को स्वयं प्राप्त करने का प्रयास न करें। इसके बजाय व कानून की सहायता ले सकते हैं।
 

How to play a sound on your lost iPhone

– फोन लोकेट होने के बाद आपको मैप के टॉप पर All Devices दिखे, जिसपर आपको क्लिक करना है।

– ड्रॉप-डाउन मेनू पर अपने गुम हुए iPhone मॉडल को सिलेक्ट करें।

– अब एक फ्लॉटिंग बॉक्स आपको स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर पर दिखेगा, जिसमें आपके आईफोन की तस्वीर, फोन का नाम व बची हुए बैटरी दिखने लगेगी।

– अब आप Play Sound बटन पर क्लिक करें, जिससे आपका iPhone वाइब्रेट होने लगेगा और बीपिंग साउंड का होगा जो कि धीरे-धीरे तेज़ होता जाएगा, भले ही आपका फोन साइलेंट मोड पर हो। यह सुविधा खासतौर पर उस वक्त उपयोगी होती है जब आप अपने iPhone को पास के कमरे या किसी नजदीकी स्थान पर रखकर भूल जाते हैं। साउंड को रोकने के लिए आपको अपना फोन अनलॉक करना होगा।
 

How to mark your iPhone as lost

– फ्लॉटिंग विंडो से Lost Mode बटन पर क्लिक करें।

– आपको एक ऑप्शनल फोन नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा, जो कि आपके पास है। यह नंबर आपके खोए हुए iPhone पर दिखेगा। अब आपको एक कस्टम मैसेज इंटर करने के लिए कहा जाएगा जो आपके iPhone पर भी दिखेगा। ध्यान रहे कि ये स्टेप्स ऑप्शनल हैं। लॉस्ट मोड ऑटोमैटिकली आपके iPhone को पासकोड के साथ लॉक करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी डाटा सुरक्षित रहे।

– अब Done पर क्लिक कर दें।
 

How to erase data on your lost iPhone

– फ्लॉटिंग विंडो से Erase iPhone बटन पर क्लिक करें।

– पॉप-अप मैसेज में आपकी कंफर्मेशन मांगी जाएगी। ध्यान रहे कि इस कंफर्म करते हुए आपके फोन में मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। मिटी हुई जानकारी का आईफोन लोकेट व ट्रेक नहीं हो सकता।

– अब Erase पर क्लिक कर दें।

Source link

Check Also

Amazon App के जरिए कैसे करें मोबाइल फोन रीचार्ज? ये रहा आसान तरीका…

Amazon ने भारतीय मार्केट में ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी के तौर पर एंट्री मारी थी, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *