Saturday , 28 November 2020

अब Whatsapp से कर सकेंगे मनी ट्रांसफर, NPCI ने दी इजाजत

व्‍हाट्सऐप से लेनदेन होगा आसान

यूपीआई पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिल गई है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 5, 2020, 11:44 PM IST

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूजर्स अब भारत में मनी ट्रांसफर आसानी से कर सकेंगे. वॉट्सऐप के जरिए आप किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को या यूपीआई आईडी (UPI ID) में पैसा भेज सकते हैं. दरअसल, यूपीआई पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के लिए वॉट्सऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिल गई है.

फेज वाइज होगा विस्तार
वॉट्सऐप काफी समय से यूपीआई सिस्टम का परीक्षण कर रहा था लेकिन प्राइवेसी का मामला अटका हुआ था. एनपीसीआई ने गुरुवार को वॉट्सऐप पे को लाइव करने की अनुमति फेज वाइज दी है. फिलहाल 20 लाख यूजर्स ही इस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे.

200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स
फिलहाल भारत में वाॅट्सऐप के 200 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. माना जा रहा है कि वॉट्सऐप पे के लॉन्च होने से यूपीआई पेमेंट मार्केट में फोन पे, पेटीएम, गूगल पे आदि को कड़ी टक्कर मिलेगी.

क्या है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/UPI
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

अक्‍टूबर में हुए 200 करोड़ के UPI ट्रांजैक्शन
गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच लोगों ने घर बैठे-बैठे नया रिकॉर्ड बना डाला है. दरअसल, अक्‍टूबर 2020 के दौरान देशभर में यूपीआई बेस्ड लेनदेन के मामले में देश ने एक महीने में 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है.



Source link

Check Also

15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

15,000 से कम कीमत में स्मार्टफोन चाहिए तो आपके पास इस समय कई अच्छे विकल्प …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *